राम मंदिर के साथ हो रहा है अयोध्या का विकास | Arundhati Ayodhya Hotel Food

Arundhati Ayodhya Hotel Food : श्री राम मंदिर निर्माण के साथ साथ अयोध्या कितनी तैयार है? मंदिर में रामलला के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सरकार ने अयोध्या में और क्या-क्या किया है? नगर को जाम से बचाने और श्रद्धालुओं के ठहरने की क्या व्यवस्था है?

Arundhati Ayodhya Hotel Food
Arundhati Ayodhya Hotel Food

Arundhati Ayodhya Hotel Food : त्रेता युग में अयोध्या जी कितनी भव्य रही होंगी, इसकी अनुभूति अब अयोध्या आने वाले सभी दर्शनार्थियों व श्रद्धालुओं को होने लगी है। देश के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल तथा सप्तपुरियों में सर्वप्रथम अर्थात अयोध्याजी की पावन धरा पर वर्तमान समय में भगवान श्री राम चंद्र के भव्य मंदिर निर्माण के साथ संपूर्ण अयोध्या का कायाकल्प करने पर कार्य संचालित है।

धर्म नगरी अयोध्या में रामलला की प्राणप्रतिष्ठा बीते 22 जनवरी को हो चुकी है और राम लला अपने नवनिर्मित भवन में विराजमान हो चुके हैं। वहीं दूसरी ओर योगी सरकार अयोध्या में चल रही 31000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं को पूरा करने के लिए पूरा प्रयास कर रही है।सराकर 2024 तक नगर में चल रही सभी परियोजनाओं को पूरा करना चाहती है। इस परियोजनाओं में अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे जैसी कई छोटी – बड़ी परियोजनाएं है। अयोध्या में 6,000 करोड़ रुपये से अधिक की निवेश परियोजनाएं आरंभ होने के लिए तैयार हैं, जो मुख्य रूप से आतिथ्य, यात्रा और पर्यटन और उच्च शिक्षा पर केंद्रित हैं।

Read Also
यूपी की नई एक्सप्रेसवे निर्माण ने पकड़ी जबरदस्त रफ़्तार

भारत की पहली बुलेट ट्रेन ने पकड़ी रफ़्तार – Mumbai Ahmedabad Bullet Train

इन सभी परियोजनाओं के पूर्ण हो जाने से लगभग 20,000-30,000 नए रोजगार के अवसर पैदा होने की आशा है। अयोध्या अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जनवरी 2024 में उड़ानें आरंभ हो चुकी हैं। साथ ही श्री राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को कई पीढ़ियां याद रखेगी। दूसरी ओर 50,000 वर्ग फीट में विस्तारित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का प्रथम चरण में निर्मित नव्य भव्य भवन भी यात्रियों के लिए खुल चुका है। इसके अतिरिक्त, सोलर सिटी के रूप में अयोध्या मार्च तक पूर्ण आकार ले सकती है।

अवध बस स्टेशन के पास आश्रय स्थल का निर्माण, नाका बाईपास के पास कल्याण भवन का निर्माण और चार ऐतिहासिक प्रवेश द्वारों का निर्माण, डॉ. भीमराव अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय खेल परिसर का निर्माण, जोनल अर्बन फैसिलिटेशन सेंटर का निर्माण, इसके साथ-साथ अयोध्या नगर निगम और अयोध्या विकास प्राधिकरण के विशाल भवनों का निर्माण 2024 के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। इसमें से कुछ परियोजनाए ऐसी है जिनको मार्च से अप्रैल की बीच भी पूरी किया जाना है।

Arundhati Ayodhya Hotel Food
Arundhati Ayodhya Hotel Food

इसी प्रकार की एक ऐसी विशेष व्यवस्था जो सरकार ने अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को ध्यान में रखकर बनाया है उसकी जानकारी देने हेतु हम आपको बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा के पश्चात लाखों की संख्या में राम भक्त समग्र विश्व से यहां दर्शनों के लिए आ रहे हैं। ऐसे में अयोध्या धाम में लोगों के रुकने और गाड़ियों की पार्किंग की व्यापक स्तर पर तैयारी की गई है। अयोध्या विकास प्राधिकरण और अयोध्या नगर निगम द्वारा मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाई गई है, जहां पार्किंग के साथ-साथ फूड कोर्ट, डॉरमेट्री और बैंक्वेट हॉल की सुविधा भी दी गई है। इस प्रकार की 5 पार्किंग अब तक आरंभ हो चुकी हैं।

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और नगर आयुक्त विशाल सिंह के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा के पश्चात बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मल्टीस्टोरी पार्किंग कॉम्प्लेक्स बनकर तैयार हैं। इनमें से 4 बिल्डिंग्स विकास प्राधिकरण ने तो एक नगर निगम ने बनाई है। हाल ही में एक पार्किंग कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया गया है। इन मल्टीस्टोरी कॉम्प्लेक्स में पार्किंग के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी हैं। जिनकी हम आपको ग्राउंड रिपोर्ट दर्शा रहे हैं।

Read Also
PM Modi के बनारस का हुआ कायाकल्प दुनिया भौंचक्का

Ram Mandir उद्घाटन से पहले Ayodhya को Ring Road की बड़ी सौगात

बता दें कि यहां पर बड़ी संख्या में लोगों के रुकने के लिए डॉरमेट्री की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं के लिए फूड कोर्ट, रेस्टोरेंट और बैंक्वेट हॉल की भी व्यवस्था की गई है। आने वाले दिनों में इन व्यवस्थाओं में और भी सुधार किए जाएंगे, ताकि अयोध्या धाम आने वाले श्रद्धालु यहां से सुखद अनुभव लेकर वापस जाएं।

आपको हम इस अरुंधति भवन में मिल रही सभी सुविधाएं की विस्तृत जानकारी देने हेतु बता दें कि गुरु वशिष्ठ चौक जो कि पहले टेढ़ी बाजार नाम से जाना जाता था यहीं पर स्थित अरुंधति भवन के नाम से दो मल्टी स्टोरी पार्किंग कॉम्प्लेक्स बनाए गए हैं। अरुंधति भवन वेस्ट 10700 स्क्वायर मीटर में स्थापित किया गया है। इसमें 3200 स्क्वायर मीटर में रेस्टोरेंट है तो वहीं 180 बेड्स की भी व्यवस्था है। इसके अतिरिक्त यहां 300 से अधिक कारों की पार्किंग की सुविधा है। वहीं 200 दोपहिया वाहन भी यहां पार्क किए जा सकते हैं। दूसरे कॉम्प्लेक्स को 23500 स्क्वायर मीटर में निर्मित किया गया है। यहां 328 बेड्स की सुविधा है, जबकि 76 फोर व्हीलर और 132 टू व्हीलर्स को पार्क किया जा सकता है। यहां 110000 स्क्वायर मीटर में रेस्टोरेंट, 6000 स्क्वायर मीटर में बैंक्वेट हॉल और 4000 स्क्वायर मीटर में ओपेन रेस्टोरेंट एरिया भी है।

Arundhati Ayodhya Multilevel Parking
Arundhati Ayodhya Multilevel Parking

इसके अतिरिक्त अयोध्या कलेक्ट्रेट के पास स्थित लक्ष्मण कुंज मल्टी स्टोरी पार्किंग का संचालन नगर निगम द्वारा किया जा रहा है। तथा अमानीगंज के त्रिवेणी सदन में संचालित कॉम्प्लेक्स में पार्किंग के साथ-साथ दुकानें, डॉरमेट्री, रेस्टोरेंट की सुविधा भी है। इस प्रकार से कुल 5 मल्टीलेवल पार्किंग की सुविधा अयोध्या में यात्रियों व श्रद्धालुओं को मिल रही हैं।

महत्वपूर्ण है कि चूंकि अयोध्या, राम मंदिर के केंद्र बिंदु के रूप में आध्यात्मिक पर्यटन के वैश्विक केंद्र में परिवर्तित हो गई है, इसलिए 85,000 करोड़ रुपये का परिवर्तन पूरा होने के पश्चात नगर में वार्षिक 5 करोड़ पर्यटकों के आने की आशा है। तथा नया राम मंदिर भी स्वयं लगभग 1,800 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है।

Read Also
यूपी का नया तूफानी विकास – Kanpur Ring Road

बन गया अद्भुत हिन्दू मंदिर मुस्लिम देश में PM Modi द्वारा उद्घाटन

यही नहीं अयोध्या धाम में नवनिर्मित मंदिर में भगवान श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व 14 जनवरी को ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने ई वाहनों (100 इलेक्ट्रिक बसों एवं 25 ई ऑटो) का फ्लैग ऑफ कर अयोध्यावासियों को उपहार दिया। साथ ही मुख्यमंत्री जी ने डिजिटल टूरिस्ट एप चलो के साथ ही अयोध्या पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट को भी लॉन्च किया। जो अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अपने आप में बड़ा उपहार है।

मित्रों हम आशा करते हैं कि आपको अयोध्या में बने इस यात्रि सुविधा केंद्र की जानकारी पसंद आई होगी, तो वीडियो को लाइक कर कमेंट बाॅक्स में अपने गांव अथवा जिला का नाम अवश्य लिखें एवं यदि कोई सुझाव हो वह भी बताएं, इसके अतिरिक्त यदि आप नए दर्शक हैं अथवा अभी आपने चैनल सब्सक्राइब नहीं किया है तो हमारे मनोबल में वृद्धि करने के लिए चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें। तथा उपलब्ध लिंक के माध्यम से इंस्टाग्राम, एक्स व वाट्सएप आदि में भी जुड़े।

अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखें:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *