यूपी की नई एक्सप्रेसवे निर्माण ने पकड़ी जबरदस्त रफ़्तार

Kanpur Lucknow Expressway : तीव्र गति से विकास पथ पर अग्रसर भारत में एक नवीन कड़ी जुड़ने वाली है तथा गंगा से गोमती का अब होगा सीधा जुड़ाव क्योंकि उत्तर प्रदेश की राजधानी को औद्योगिक राजधानी से जोड़ने वाली नवीन एक्सप्रेसवे का निर्माण शीघ्र ही होगा पूर्ण।

Kanpur Lucknow Expressway
Kanpur Lucknow Expressway

Kanpur Lucknow Expressway : भारत को शीघ्र ही एक और एक्सप्रेसवे मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के दो सबसे आवश्यक नगरों के मध्य की दूरी को कम करेगा।

बता दें की यह लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट से आरंभ होकर उन्नाव होते हुए कानपुर के प्रस्तावित रिंग रोड से जुड़ेगा। जिसका निर्माण कार्य इस समय तीव्र गति से संचालित है।

इस बहुप्रतीक्षित एक्सप्रेसवे का निर्माण आरंभ 29 अक्टूबर 2022 से हुआ है। तथा कार्यदायी संस्था पीएनसी का दावा है कि तय समय 2024 तक काम पूरा हो जाएगा।

Read Also
भारत की पहली बुलेट ट्रेन ने पकड़ी रफ़्तार – Mumbai Ahmedabad Bullet Train

PM Modi के बनारस का हुआ कायाकल्प दुनिया भौंचक्का

इस परियोजना की विशेषताओं की जानकारी देने के लिए बता दें कि कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे छह लेन का बन रहा है, परंतु इसकी डिजाइन आठ लेन की बनाई गई है ताकि भविष्य में उसे बढ़ाया जा सके। इसपर अधिकतम 120 की स्पीड मान्य होगी पर 120 किलोमीटर की स्पीड के ऊपर ब्रेक रहेगा। अर्थात 120 तक की गति से इस मार्ग पर वाहनों का होगा यातायात। 

यह भी बता दें की एक्सप्रेसवे पर दोनों ओर जर्मन तकनीक से एमिनिटी सेंटर बनाए जाएंगे, जहां पर यात्रियों को खाने से लेकर पेट्रोल-सीएनजी पंप, क्लीनिक, मेडिकल स्टोर, मिनी हाईवे हॉस्पिटल, रेस्टोरेंट, वर्कशॉप आदि की सुविधा मिलेगी।

Lucknow Kanpur Expressway
Kanpur Lucknow Expressway

इसके अतिरिक्त आपको बता दें की भारतीय राष्ट्रीय राज्य मार्ग प्राधिकरण अर्थात NHAI पहली बार 3D ऑटोमेटड मशीन गाइडेंस (AMG) मॉड्यूल को हाईवे निर्माण के लिए प्रयोग इसपर ही कर रही है। इस तकनीक के प्रयोग से हाईवे को बनाने की गति दुगनी हो जाती है। साथ ही इस तकनीक के माध्यम से NHAI के अधिकारी और कांट्रैक्टर्स, अपने फोन और कंप्यूटर पर काम की गति का सीधा अपडेट भी पा सकते हैं।

आपको हम निर्माण कार्य की एक्सक्लूसिव ड्रोन व्यू दर्शाते हुए बता दें कि आगामी सौ वर्षों में बढ़ने वाले ट्रैफिक के दबाव को ध्यान में रखकर एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है। इसके बनने के पश्चात लखनऊ से कानपुर की यात्रा मात्र 45 से 50 मिनट में पूरा होगा। जो की अभी यह दूरी तय करने में दो से तीन घंटे का समय लगता है।

Read Also
Ram Mandir उद्घाटन से पहले Ayodhya को Ring Road की बड़ी सौगात

यूपी का नया तूफानी विकास – Kanpur Ring Road

लगभग 2800 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस एक्सप्रेसवे का निर्माण दो फेज में किया जा रहा है। जिसमें फेज एक में उन्नाव से बनी लगभग 45 किमी और फेज दो में बनी से लखनऊ तक लगभग 18 किमी का भाग है। फेज दो में एक्सप्रेसवे एलीवेटेड बनना है। जिसमें फेज एक पर 15 सौ करोड़ रुपये और फेज दो में 1288 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

इस एक्सप्रेसवे में जिन संरचनाओं का निर्माण होना है वो कुछ इस प्रकार से हैं 

02 बड़े पुल और 26 छोटे पुल

22 पैदल अंडरपास और 16 वाहन अंडरपास

01 रेलवे ओवरब्रिज, 06 स्थानों पर सर्विस रोड बनेगी। तथा उन्नाव में टोल प्लाजा भी बनाया जाएगा।

Kanpur Lucknow Expressway
Kanpur Lucknow Expressway

बताते चलें कि यूपी वालों को बीते 5 साल में कई एक्‍सप्रेसवे की सौगात मिल चुकी है। पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे से लेकर बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर कार्य पूर्ण हो चुका है तथा गंगा एक्‍सप्रेसवे का कार्य संचालित है और अब शीघ्र ही एक और सौगात मिलने वाली है, जो प्रदेश के 3 बड़े एक्‍सप्रेसवे को आपस में जोड़ेगा।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ और कानपुर नगरों के मध्य वैसे तो कोई विशेष दूरी नहीं है, परंतु ट्रैफिक जाम और खराब मार्ग की कारण से यहां यात्रा करने में काफी टाइम लग जाता है। परंतु, अब ऐसा नहीं होगा और यात्रा सरलता से कट जाएगा।

इस एक्सप्रेसवे पर बनने वाले हाइवे विलेज की महत्वपूर्ण जानकारी देने हेतु बता दें कि लखनऊ-कानपुर एक्‍सप्रेसवे के बीचो बीच अर्थात 31 किलोमीटर का यात्रा तय करने के पश्चात यात्रियों को हाईवे विलेज मिलेगा। यह हाईवे विलेज उन्‍नाव नगर के पास बनाया जा रहा है, जो एक्‍सप्रेसवे के दोनों ओर बनेगा। इस हाईवे विलेज तक पहुंचने के लिए यात्रियों को एग्जिट और एंट्री प्‍वाइंट भी दिए गए हैं।

Read Also
चोरी-छिपे अयोध्या को मिली नई सौगात – Ram Ghat Halt Station Ayodhya

Exclusive : विश्व में सबसे अद्भुत होगा Ayodhya Shri Ram Mandir

हाईवे विलेज पर लोगों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी देने हेतु बता दें कि यहां रेस्‍तरां, होटल, फूड कोर्ट, बैंक, वर्कशॉप, फ्यूल स्‍टेशन, सीएनजी स्‍टेशन और ई-व्‍हीकल चार्जिंग स्‍टेशन प्‍वाइंट भी लगाए जाएंगे। एनएचएआई के अनुसार हाईवे विलेज के लिए भूमी चिन्हांकित कर ली गई है।

लखनऊ-कानपुर एक्‍सप्रेसवे की सबसे खास बात यह है कि यह अकेला मार्ग 3 एक्‍सप्रेसवे से जुड़ेगा। इस एक्‍सप्रेसवे से आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेसवे, गंगा एक्‍सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे जुड़ेंगे। अर्थात यदि कोई दिल्‍ली से आकर कानपुर जाना जाता है तो वह इस एक्‍सप्रेसवे के माध्यम से पहुंच सकता है। इसी प्रकार से, पूर्वांचल से आने वालों को भी कानपुर जाना सरल हो जाएगा। यही नहीं, रोड पर ट्रैफिक कम करने के लिए लखनऊ कानपुर-एक्‍सप्रेसवे को लखनऊ रिंग रोड से जोड़ा जाएगा।

Kanpur Lucknow Expressway
Kanpur Lucknow Expressway

निर्माण कार्य की अधिक जानकारी देने हेतु बता दें कि एक्सप्रेसवे के लिए 32 गांवों की 380 हेक्टेअर भूमि अधिग्रहीत की गई है। इस प्रोजेक्‍ट को भारतमाला परियोजना के अंतर्गत बनाया जा रहा है। एलिवेटेड रोड के लिए खास तकनीक से गर्डर बनाए गए हैं। यह सड़क करीब साढ़े तीन किलोमीटर तक राष्‍ट्रीय राजमार्ग 25 के समानांतर चलेगी।

बता दें कि इस एक्सप्रेसवे पर 360 पिलर लगभग 12 किमी लंबाई में बनने हैं। बंथरा और बनी के मध्य कानपुर रोड पर सड़क बैरिकेड कर पिलर की ढलाई का काम चालू है। करीब 40 प्रतिशत पिलर के ढांचे तैयार हो गए हैं। 18 पिलर पर सड़क बनाने के लिए पिलर कैप बनाने का कार्य आदि भी संचालित है। तथा कई पिलर पर शटरिंग का काम भी चालू है। जिसकी वर्तमान परिस्थिति आपके स्क्रीन पर उपलब्ध है।

Read Also
बन गया अद्भुत हिन्दू मंदिर मुस्लिम देश में PM Modi द्वारा उद्घाटन

Exclusive : अयोध्या श्री राम मंदिर निर्माण व उद्घाटन – Ayodhya Ram Mandir Inauguration

तथा वर्तमान समय में लखनऊ-कानपुर हाईवे पर वाहनों का लोड अधिक होने से आए दिन जाम लगता है। जिससे लोगों को इस मार्ग से यात्रा करने में एक से डेढ़ घंटे तक लग जाते हैं।

आम जनता को राहत देने के लिए लखनऊ से कानपुर के बीच एलीवेटेड एक्सप्रेसवे का निर्माण कराया गया है। कार्यदायी फर्म पीएनसी ने बिछिया के तौरा के पास अपना यार्ड बनाया है। जहां फर्म के बड़े अधिकारियों ने डेरा डाल रखा है।

तथा कंपनी के प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार 20 किलोमीटर से अधिक का डामरीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। पुल और पुलिया का निर्माण भी पूरा हो रहा है। दिसंबर 2024 तक काम पूरा होने की आशा है। जबकि कार्य पूरा करने की समयावधि मई 2025 है।

Varanasi Kolkata Expressway
Expressway

लखनऊ-कानपुर हाईवे पर ट्रैफिक लोड लगातार बढ़ रहा है। वर्तमान समय में 24 घंटे में छोटे-बड़े 12,000 वाहन (दो पहिया वाहन सम्मिलित नहीं) आवागमन करते हैं। इसकी कारण से अक्सर जाम लगता है।

इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के पश्चात लखनऊ व कानपुर आने जाने वाले लोगों को सुविधा तो मिलेगी ही साथ ही यह मार्ग डिफेंस काॅरिडोर के लिए रीढ़ की हड्डी का कार्य करेगा। तथा उत्तर प्रदेश व भारत के विकास को रोक पाना असंभव होगा।

मित्रों हम आशा करते हैं कि आपको कानपुर लखनऊ एक्सप्रेसवे की जानकारी पसंद आई होगी, तो कमेंट बाॅक्स में हर हर महादेव अवश्य लिखें एवं यदि कोई सुझाव हो वह भी बताएं।

अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखें:-

video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *