काशी का भौकाली विकास, ऐसा है वाराणसी ट्रांसपोर्ट नगर

Varanasi Transport Nagar : विश्व की प्राचीनतम जीवित नगर काशी का अब बदलने वाला है स्वरूप क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का होने जा रहा है विस्तार। तथा अब काशी में बसने वाला है नवीन नगर जो होगा सबसे अलग।

Varanasi Transport Nagar
Varanasi Transport Nagar

Varanasi Transport Nagar : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी में नगर की बढ़ती जनसंख्या व आवश्यकता अनुसार अब वाराणसी में नवीन नगर बसाने की प्रक्रिया ने गति पकड़ ली है।

ऐसे तो विगत 10 वर्षों में वाराणसी का कायाकल्प ही कर दिया गया है। इसी क्रम में नगर की एक बड़ी समस्या का समाधान होने वाला है जो है नगर की बढ़ती जनसंख्या। और इस परियोजना की प्रतीक्षा नगर लंबे समय से था।

जी हां हम बात कर रहे हैं ट्रांसपोर्ट नगर की जिसकी चर्चा अपने सुनी अवश्य होगी। तो बता दें कि अब इसे बसाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। 

Read Also
काशी में घाट का कायाकल्प, अब बदलेगा सतयुग का पौराणिक घाट

भारत की पहली विकास परियोजना, आकाश से दिखेगी काशी Varanasi Ropeway Project

परियोजना की जानकारी देने हेतु बता दें कि वाराणसी में पिछले 10 वर्षों से जहां यातायात सुगम हुआ है, वहीं व्यापार और उद्योग को भी विस्तार मिला है। अब काशी के विकास में नया आयाम ट्रांसपोर्ट नगर बसने जा रहा है, जिससे नगर में जाम की समस्या का काफी हद तक समाधान हो जाएगा। योगी सरकार वाराणसी में कई खूबियों वाले ट्रांसपोर्ट नगर की स्थापना करने जा रही है।

वाराणसी के मोहनसराय में बसने वाले ट्रांसपोर्ट नगर में इंटर स्टेट बस टर्मिनल (आईएसबीटी) के साथ ही ट्रांसपोर्टेशन की सभी आवश्यकता एक स्थान पर ही मिलेंगी। ट्रक ड्राइवरों के रहने, गोदाम से लेकर गाड़ियों के सर्विस स्टेशन तक की सुविधा मोहनसराय ट्रांसपोर्टनगर की योजना में सम्मिलित है। तथा डिस्पेंसरी, पेट्रोल पंप, बैंक, कोल्ड स्टोरेज आदि कई सुविधाओं भी यहां उपलब्ध होंगी।

Varanasi Transport Nagar
Varanasi Transport Nagar

मोहनसराय में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर काशी को जाम की समस्या से मुक्ति दिलाएगा। वहीं ट्रांसपोर्टरों को भी सभी सुविधाएं एक स्थान पर मिलेंगी। वाराणसी विकास प्राधिकरण के अनुसार ट्रांसपोर्ट नगर योजना में लगभग 8 एकड़ से अधिक में आईएसबीटी बनेगा।

ट्रांसपोर्ट नगर में प्रस्तावित सुविधाएं की अधिक जानकारी हेतु बता दें यहां पर होगा:
-आईएसबीटी
– मल्टी स्टोरी ग्रुप हाउसिंग
– पेट्रोल पंप
– डिस्पेंसरी
– पावर स्टेशन

Read Also
अब काशी के मणिकर्णिका घाट बदलेगा भव्य स्वरुप

भारतीय रेल ने दिखाया बड़ा कारनामा

ट्रांसपोर्ट से संबंधित प्रस्तावित सुविधाएं होंगी:
मोटर गैराज
– गोदाम
– सर्विस सेंटर
– कोल्ड स्टोरेज
– सीएनएफ के लिए स्थान
– एजेंसी के लिए स्थान

इसके अतिरिक्त ट्रांसपोर्ट नगर में व्यावसायिक केंद्र भी होंगे जैसे कि:
– दुकानें
– बैंक
– पोस्ट ऑफिस
– रेस्टोरेंट
– गेस्ट हाउस
– कम्युनिटी हाल
– डॉरमेट्री आदि

Read Also
काशी में हुआ सोच से परे विकास – Pro Poor Project Sarnath Development

श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण अयोध्या की नवीन जानकारी

इनके अतिरिक्त आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के 500 आवास भी बनाए जाएंगे। इसका खाका वीडीए ने पहले ही तैयार कर लिया है। अर्थात ट्रांसपोर्ट से संबंधित सभी सुविधाएं ट्रांसपोर्ट नगर में बसाई जाएगी, जिससे ट्रांसपोर्टर, ट्रक मालिक, ड्राइवर व व्यवसायी सभी की आवश्यकताएं और सुविधा एक ही स्थान मिलेंगी।

ट्रांसपोर्ट नगर परियोजना की अधिक जानकारी हेतु बता दें कि वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा शुरू की गई ट्रांसपोर्ट सिटी योजना में चार गांव करंदंडी, मिल्कीचक, सराय मोहन और बैरावन सम्मिलित हैं। इस महत्वाकांक्षी परियोजना का लक्ष्य ट्रांसपोर्ट नगर योजना चरण-1 के अंतर्गत लगभग 48.0769 हेक्टेयर भूमि को परिवर्तित करना है। प्रस्तावित विकास में निवासियों और आगंतुकों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार आधारभूत संरचना और सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला सम्मिलित है।

Varanasi Transport Nagar
Varanasi Transport Nagar

परियोजना की वर्तमान परिस्थिति की जानकारी देने हेतु बता दें कि मोहनसराय में ट्रांसपोर्ट नगर योजना की सबसे बड़ी एक और बाधा दूर हो गई। लोकसभा चुनाव पश्चात ट्रांसपोर्टरों समेत अन्य लाभार्थियों को वाराणसी विकास प्राधिकरण ट्रांसपोर्ट नगर में प्लाट आवंटित करने की प्रक्रिया आरंभ करेगा।

वर्तमान में वीडीए को 48 हेक्टेयर भूमि पर रेरा ने अनुमति दी है, क्योंकि शेष 34 हेक्टेयर भूमि अभी वीडीए को किसानों से क्रय करनी है। जिला प्रशासन से अधिग्रहण का आदेश घोषित होने पर भूमि अधिग्रहण करने के लिए विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी ने विकास प्राधिकरण से मांगें गए 194 करोड़ रुपये में से 40 करोड़ दे दिया है।

Varanasi Transport Nagar
Varanasi Transport Nagar

अब रेरा से स्वीकृत 48 हेक्टेयर भूमि पर वीडीए सड़क, सीवर, पेयजल, बिजली समेत अन्य विकास कार्य तेजी से करा रहा है। आवंटन प्रक्रिया आरंभ करने के लिए वीडीए ने रेरा से अनुमति मांगी थी जिस पर मुहर लग गई है।

नगरवासियों को जाम से राहत पहुंचाने के लिए परिवहन निगम बस स्टैंड को नगर से दूर ट्रांसपोर्ट नगर में बसा रहा है। वहीं, रामकटोरा, लहरतारा समेत अन्य स्थानों के ट्रांसपोर्टरों को भी बसाएगा। वाराणसी विकास प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में पिछले वर्ष आठ नवंबर-2023 भूमि अधिग्रहण करने और 28 दिसंबर को मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने आदेश दिया था।

इस योजना के काल‌चक्र की जानकारी देने हेतु बता दें कि योजना में कब, क्या हुआ:
1998 में ट्रांसपोर्ट नगर का बना प्रस्ताव
18 दिसंबर 2000 को भूमि अधिग्रहण को गजट हुआ 
परियोजना की लागत 82 करोड़ आंकी गई तथा
37 करोड़ रुपए में भूमि क्रय हुई जिसमें 1194 किसानों से 48 हेक्टेयर भूमि हुई अधिग्रहित।
और इनमें से 34.41 करोड़ रुपये क्षतिपूर्ति के रूप में ले चुके हैं 771 किसान।
और अब शेष 34 हेक्टेयर भूमि का होना है अधिग्रहण

Read Also
बन रहा है विश्व का सबसे ऊँचा श्री कृष्णा मंदिर Chandrodaya Mandir Vrindavan

नव्य स्वर्णिम होगा माता विंध्यवासिनी मंदिर कॉरिडोर का उद्घाटन

वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग के अनुसार वर्तमान में ट्रांसपोर्ट नगर में 48 हेक्टेयर भूमि पर सड़क, सीवर, नाली, बिजली आदि विकास कार्य कराए जा रहे हैं। शेष 34 हेक्टेयर भूमि क्रय के लिए अवार्ड घोषित होने पर जिला प्रशासन को 40 करोड़ रुपये दिया गया है। क्यों कि बिना रेरा से अनुमति मिले प्लाट बेचा नहीं जा सकता है जिस पर एनओसी मिल गई है।

महत्वपूर्ण है कि वाराणसी में ट्रांसपोर्ट नगर व नवीन बस अड्डे के निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने के पश्चात जहाँ एक ओर काशीवासियों को ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा तो वहीं दूसरी ओर काशी में प्रवेश करने वाले यात्रीयों के मन में काशी की आधुनिक छवि को वैश्वीक स्तर पर ऊँचा कर देश की धर्म नगरी होने के नाते भारत के सम्मान में भी वृद्धि करेंगे।

Varanasi Transport Nagar
Varanasi Transport Nagar

मित्रों यदि वीडियो में दी हुई ट्रांसपोर्ट नगर परियोजना की जानकारी आपको पसंद आई हो तो वीडियो को लाइक कर कमेंट बाॅक्स में अपने गांव अथवा जिले का नाम अवश्य लिखें एवं यदि कोई सुझाव हो वह भी बताएं, इसके अतिरिक्त यदि आप नए दर्शक हैं अथवा अभी आपने चैनल सब्सक्राइब नहीं किया है तो हमारे मनोबल में वृद्धि करने के लिए चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।

अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखें:-

video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *