भारतीय रेल ने दिखाया बड़ा कारनामा

Ayodhya Railway Station Phase 2 : अयोध्या में रामलला के विराजमान होने के पश्चात श्रद्धालुओं-पर्यटकों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। रामभक्तों के सुविधाओं के लिए आरंभ की गईं योजनाएं भी धरातल पर पूरी होती दिखाई दे रही हैं। रामनगरी में विकास की प्रमुख योजनाओं में से एक है अयोध्या का नवीन रेलवे स्टेशन। इसे प्रभु श्रीराम के मंदिर का आकार की ही स्वरूप दिया जा गया है। इतना ही नहीं भारत का यह पहला रेलवे स्टेशन होगा, जहां कई प्रकार की विशेष सुविधाएं श्रद्धालु और पर्यटक को मिलेंगी।

Ayodhya Railway Station Phase 2
Ayodhya Railway Station Phase 2

अधिक जानकारी हेतु बता दें कि अयोध्या में बन रहे अयोध्या रेलवे स्टेशन का निर्माण तीन चरणों में होना है जिसमें से प्रथम चरण पूर्ण कर उद्घाटन भी दिसंबर 2023 में हो चुका है। और द्वितीय चरण का कार्य अब तीव्र गति से संचालित है।

बता दें कि राम मंदिर में राम लला के दर्शन करने हेतु पूरे देश से लाखों लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार से लेकर यूपी सरकार अयोध्या को सुविधाजनक तरीके से परिवहन से जोड़ने वाले हर साधन को बेहतर बनाने में लगी हुई है। रेलवे स्टेशन की बात करें तो यहां पर प्रवेश करते ही पर्यटकों और श्रद्धालुओं को अयोध्याधाम आने का एक विशेष अनुभव हो, इसके लिए इसे विशेषतौर पर नए स्वरूप में संवारा गया है। अयोध्या के रेलवे स्टेशन का आर्किटेक्चर श्री राम जन्मभूमि मंदिर से प्रेरित है।

Read Also
काशी में हुआ सोच से परे विकास – Pro Poor Project Sarnath Development

भारत की सबसे तेज़ ट्रेन ने पकड़ी नई दिशा

परियोजना की अधिक जानकारी हेतु बता दें कि रेलवे के अनुसार इसमें शॉपिंग ज़ोन, कैफेटेरिया, रिक्रिएशन फैसिलिटी और अच्छा पार्किंग स्पेस उपलब्ध होगा। इसके ग्राउंड फ्लोर का टोटल एरिया 3945 वर्ग मीटर है। इसके अतिरिक्त स्टेशन पर एक बड़ा सर्कुलेटिंग एरिया भी है। इनमें से स्टेशन बिल्डिंग, पार्किंग एरिया, बाहरी जल आपूर्ति, बाहरी विद्युतीकरण सहित कई सारे सुविधा हैं। जिसके हम आपको विशेष अवलोकन करा रहे हैं।

स्टेशन की डिजाइन राम मंदिर जैसे होने के कारण ये अत्यंत आकर्षित प्रतीत होता है। इसके सामने एक बड़ा पोर्च है, जिससे कि लोग खराब मौसम से बचने के लिए सहारा ले सकते हैं। इस स्टेशन को ग्रीन स्टेशन के तौर पर विकसित किया गया है। इसमें आगमन और प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्था किए गए। इस स्टेशन में 12 लिफ्ट और 14 एस्केलेटर लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त यात्रियों के लिए फूड प्लाजा की व्यवस्था भी है।

Ayodhya Railway Station Phase 2
Ayodhya Railway Station Phase 2 (Drone View)

अयोध्या रेलवे स्टेशन धार्मिक और आधुनिकता का संगम है। एक ओर जहां इसकी डिजाइन राम मंदिर की तरह हैं, तो दूसरी ओर सभी आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। स्टेशन पर लोग सुविधाजनक तरीके से खरीदारी कर सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें कई प्रकार के भोजन के आनंद उठाने का अवसर मिल रहा है। अयोध्या रेलवे स्टेशन खूबसूरती और सुविधाओं के मामले में कई एयरपोर्ट से भी बेहतर है।

जानकारी हेतु बता दें कि इस रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन 50 हजार लोगों का आवागम हो सकता है। ऐसे में इसे अधिक से अधिक यात्रियों की सुविधा के तौर पर तैयार किया जा रहा है।

Read Also
हो जाओ तैयार, CM ने की घोषणा बनेगा Gorakhpur International Cricket Stadium

वाराणसी में बना आठवां अजूबा- Namo Ghat Phase 2 Varanasi

अयोध्या रेलवे स्टेशन पर 3 प्लेटफार्म और 5 रेलवे ट्रैक हैं और स्टेशन का कोड AY है। परंतु वर्तमान समय में यहां पर तीसरे प्लेटफॉर्म को तोड़कर 4 और 5 प्लेटफॉर्म का निर्माण कार्य तीव्र गति से संचालित है। जिसकी निकटतम दृश्य हम आपको दर्शा रहे हैं। जिसके ऊपर से वर्तमान समय में कॉनकोर्स बन रहा है।

काॅनकोर्स की अधिक जानकारी हेतु बता दें कि इस कॉनकोर्स का निर्माण तीव्र गति से संचालित है। रेलवे की निर्माण संस्था राईट्स के अनुसार 249 करोड़ की लागत से रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म के 3 मीटर ऊपर 7200 स्क्वायर मीटर का एक बड़ा प्लेटफार्म तैयार हो रहा है। और जैसे जैसे यह तैयार होता जा रहा है इसे जनता के लिए खोला भी जा रहा है।

Ayodhya Railway Station Phase 2
Ayodhya Railway Station Phase 2

बता दें कि अभी तक भारत में सबसे बड़ा भोपाल में एयर कॉनकोर है। उसी के तर्ज पर अब उससे भी बड़ा अब अयोध्या में बनेगा। जैसा की हमने आपको अपनी पिछली वीडियो में बताया था, रेलवे स्टेशन पर 120 मीटर लंबा और 90 मीटर चौड़ा एयर कॉनकोर्स का निर्माण अब तीव्र गति से संचालित है। इसके लिए पहले 120 मीटर लंबे और 67 मीटर चौड़े एयर कॉनकोर को तैयार करेंगे तथा प्लेटफार्म 6 तैयार किये जाने के पश्चात इसकी चौड़ाई को भी बढ़ा दिया जाएगा। इसके साथ में 12 एक्सीलेटर व छह लिफ्ट लगायी जाएगी। जिनमें से कई लग भी चुके हैं। अभी स्टेशन पर मात्र 1, 2 व 3 प्लेटफार्म ही हैं। इसे 9 तक बढ़ाया जाना है। और यह काॅनकोर्स प्लेटफार्म 1 से 9 तक को जोड़ेगा। तत्पश्चात यहां कुल 9 प्लेटफॉर्म का निर्माण होग तीसरे चरण में।

विशेषताओं की अधिक जानकारी हेतु की 50000 के लगभग यात्रियों की सुविधाओं के लिए यह रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया है। जिसमें एयरपोर्ट की तर्ज पर पूरा सेंट्रलाइज्ड एसी युक्त रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया है। यहां बुजुर्गों और महिलाओं की सुविधा के लिए लिफ्ट व एस्केलेटर, एसी वेटिंग रूम, वॉशरूम, पेयजल बूथ, फूड प्लाजा समेत अन्य सुविधाएं तैयार हो चुकी हैं। दिव्यांगों के लिए रैंप की व्यवस्था की गई है। जिनकी एक्सक्लूसिव छवि आपके स्क्रीन पर उपलब्ध है।

Read Also
देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना ने पकड़ी भयंकर रफ़्तार

बन रहा है विश्व का सबसे ऊँचा श्री कृष्णा मंदिर Chandrodaya Mandir Vrindavan

बता दें कि अयोध्या स्टेशन का पुनर्विकसित भवन 10,000 वर्ग मीटर में विस्तारित है। 2018 में इसके विस्तार का कार्य आरंभ हुआ था। पहले चरण में बने स्टेशन का बाहरी भाग मंदिर की झलक देता हुआ बनाया गया है, वहीं स्टेशन के भीतर की दीवारों पर राम कथा चित्रों के माध्यम से लोगों के सामने प्रदर्शित की जाएगी।

आपको हम संपूर्ण परिक्षेत्र की ड्रोन व्यू भी दर्शाते हुए बता दें कि श्री राम मंदिर की तर्ज पर अयोध्या मॉडल रेलवे स्टेशन तैयार किया गया है। ताकि दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों को अयोध्या स्टेशन आने पर ही धाम आने की अनुभूति प्राप्त हो। मॉडल रेलवे स्टेशन का निर्माण राइट्स ने किया है। इस पूरे स्ट्रक्चर को आगे 100 वर्ष तक सुरक्षित रखे जाने का ध्यान रखते हुए कंक्रीट का स्ट्रक्चर तैयार किया गया है। इसके बाहर लगाए गए पत्थर बंसी पहाड़पुर के है। जो राम मंदिर भी लगाए जा रहे हैं। इस स्टेशन के ऊपर से 2 शिखर, 4 पिरामिड, बीच मे मुकुट, धनुष जो मंदिर का एक स्वरूप प्रदान करता नजर आएगा।

Ayodhya Railway Station Phase 2 development
Ayodhya Railway Station Phase 2

परियोजना के लागत की अधिक जानकारी हेतु बता दें कि अयोध्या में बन रहे विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन के पहले चरण का कार्य संपन्न करने के लिए लगभग 241 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसके अतिरिक्त दूसरे फेज के लिए भी 350 करोड़ के बजट से कार्य संचालित है। पहले चरण में 24 कर्मचारी आवास, 500 वाहनों की क्षमता वाली पार्किंग, भीतर के मार्ग, सब स्टेशन आदि बन चुके हैं। पेयजल बूथ और यात्रियों के लिए वीआईपी लाउंज से लेकर डोरमैट्री की सुविधा विकसित हो गई हैं। एक नंबर प्लेटफार्म का विस्तारीकरण होगा जिसकी फुल लेंथ 625 मीटर होगी। यह देश के सबसे खूबसूरत और आधुनिक सुविधाओं से संपन्न रेलवे स्टेशनों में से एक होगा।

महत्वपूर्ण है की अयोध्या के राम मंदिर के साथ रामलला से जुड़े सभी स्थानों का कायाकल्प करने की तैयारियां चल रही है। फिर चाहे वो हवाई अड्डा हो, बस अड्डा अथवा रेलवे स्टेशन। तथा इन सभी की जानकारी हमारे चैनल पर उपलब्ध हैं।

Ayodhya Railway Station Phase 2
Ayodhya Railway Station Phase 2

मित्रों यदि वीडियो में दी हुई अयोध्या रेलवे स्टेशन निर्माण की जानकारी आपको पसंद आई हो तो वीडियो को लाइक कर कमेंट बाॅक्स में जय श्री राम अवश्य लिखें एवं यदि कोई सुझाव हो वह भी बताएं, इसके अतिरिक्त यदि आप नए दर्शक हैं अथवा अभी आपने चैनल सब्सक्राइब नहीं किया है तो हमारे मनोबल में वृद्धि करने के लिए चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें। तथा उपलब्ध लिंक के माध्यम से इंस्टाग्राम, एक्स व वाट्सएप आदि में भी जुड़े।

अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखें:-

video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *