चारधाम में भक्तों की भयंकर भीड़, टूटा श्रद्धालुओं का सारा रिकार्ड

चारधाम में इस समय भक्त भारी संख्या में पहुंच रहे हैं। ऐसे में प्रशासन को स्थिति संभालना कठिन हो रहा है।

Kedarnath 2024

चारधाम यात्रा करने जा रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। इस बार उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2024 में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। 10 मई से आरंभ हुई चारधाम यात्रा के पहले 5 दिनों में ही यमुनोत्री, गंगोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ धामों में श्रद्धालुओं की रिकॉर्ड संख्या पहुंच गई है। इससे पहाड़ी क्षेत्र में संसाधनों की काफी कमी महसूस की जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, देश के कई राज्यों से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सेक्ररेटरी मीनाक्षी सुदरम को उत्तरकाशी में कैंप कर हालात की निगरानी और उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि यात्रा प्रबंधन को लेकर उचित प्रबंध किए जाने चाहिए।

बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

चारधाम यात्रा के आरंभिक 5 दिनों में यमुनोत्री धाम में रिकॉर्ड नंबर में 59,158 श्रद्धालु पहुंचे, जबकि गंगोत्री धाम में 48,378 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। ज्ञातव्य है कि दोनों धामों के कपाट 10 मई को खोले गए और तब से अभी तक 1,07,536 दर्शन कर चुके हैं। अगर पिछले वर्ष की बात करें तो साल 2023 में पहले 5 दिनों में 31647 तीर्थयात्री यमुनोत्री धाम पहुंचे थे, जबकि गंगोत्री धाम में 32143 भक्त पहुंचे थे, पहले 5 दिनों में कुल 63790 लोगों ने दोनों धामों के दर्शन किए थे।

Gangotri kedarnath Yatra

डीएम ने दिए आदेश

उत्तरकाशी के जिलाधिकारी मेहरबान सिंह बिष्ट ने रास्ते पर तैनात अधिकारियों को अपने तय सेक्टरों में रहने और गाड़ियों की सुचारू यातायात सुनिश्चित करने को निर्देशित किया है। साथ ही डीएम बिष्ट ने सभी अधिकारियों को अपने मोबाइल फोन ऑन रखने और किसी भी प्रकार की सहायता के लिए हर कॉल का उत्तर जवाब देने को भी कहा है।

पुलिस ने लगाए 8 ड्रोन व 850 सीसीटीवी

उत्तराखंड पुलिस ने चारधाम रूट पर ट्रैफिक मैनेज करने के लिए 8 से अधिक ड्रोन और करीबन 850 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। वहीं, गढ़वाल क्षेत्र के 7 जिलों में करीबन 130 पार्किंग जगह बनाए गए हैं। पुलिस विभाग के मुताबिक, इन पार्किंग एरिया में 55,000 से अधिक गाड़ियों को पार्क किया जा सकता है, जिनमें लगभग 17,000 कार और 38,000 बाइक सम्मिलित हैं।

Yamunotri Kedarnath Yatra

2.7 लाख से ज्यादा लोग कर चुके दर्शन

चारधाम में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। 10 मई से अब तक 2.7 लाख से अधिक लोग चारधाम पहुंच कर दर्शन कर चुके हैं। सबसे अधिक लोग 1,26,306 केदारनाथ धाम में, फिर गंगोत्री धाम में 48378 लोगों ने दर्शन किए। वहीं, बद्रीनाथ धाम में 39304 और यमुनोत्री धाम में 59158 लोगों ने दर्शन किए। उत्तराखंड सरकार के अनुसार, अभी तक 23,824 से अधिक वाहन चारधाम यात्रा के लिए आ राज्य में चुके हैं।

बद्रीनाथ में उमड़ी भीड़

बद्रीनाथ धाम में भी बड़ी संख्या में लोग पहुंच कर भगवान के दर्शन कर रहे हैं। बुधवार को बदरीनाथ में यात्रियों का सैलाब उमड़ा। सुबह से ही दर्शन पथ पर 2 से 3 किमी लंबी लाइन भगवान के दर्शन के लिए लगी दिखी। यहां पहले 5 दिनों में मंगलवार शाम तक 50,267 लोग बद्रीनाथ धाम पहुंचकर दर्शन कर चुके हैं।

केदारनाथ धाम में भी भारी भीड़

केदारनाथ धाम में भी भक्तों की भारी भीड़ दिखी है। हेलीकॉप्टर सर्विस के साथ ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी भर चुके हैं। बुधवार को भी भारी संख्या में भक्तों ने केदारनाथ धाम के दर्शन किए। बीते दिन यानी मंगलवार शाम तक 1,26,306 से अधिक लोगों ने भगवान के दर्शन किए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *