चोरी-छिपे अयोध्या को मिली नई सौगात – Ram Ghat Halt Station Ayodhya

Ram Ghat Halt Station Ayodhya : 500 वर्षों के संघर्ष का परिणाम स्वरूप अयोध्या में रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने वाले हैं। तथा 22 जनवरी 2024 को वो शुभ घड़ी की सबको अत्यंत प्रतिक्षा है। जिसके पश्चात समस्त विश्व के श्रद्धालुओं का आगमन अयोध्या में भारी संख्या में होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए अयोध्या आगमन के मार्ग तथा श्रद्धालुओं के दर्शन को सुगम बनाने के लिए मंदिर तक के पहुँच मार्ग को सुदृढ किया जा रहा है।

RamGhat Halt Station Ayodhya
RamGhat Halt Station Ayodhya

Ram Ghat Halt Station Ayodhya : बता दें कि अयोध्या आगमन के समय NH 27 से अयोध्या नया घाट राम की पैड़ी के मार्ग पर मध्य में स्थित है यह अयोध्या का राम हाल्ट स्टेशन। जो श्री राम जन्मभूमि मंदिर से मात्र 3 किलोमीटर ही दूर है तथा राम की पैड़ी पहूंचने के लिए तो एक किलोमीटर ही दूर है।

जानकारी हेतु बता दें कि रामघाट हाल्ट को विकसित करने के लिए रेलवे ने इसे अमृत भारत स्टेशन की लिस्ट में सम्मिलित किया है। रामघाट हाल्ट पर अभी 3 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें रुकती हैं। विकसित होने के पश्चात यहां उच्चस्तरीय सुविधाएं मिलने से यात्रियों को अधिक सुविधाएं भी मिलेगी।

Read Also
अयोध्या को मिली उत्तर भारत की पहली बड़ी सौगात

इस दिन नहीं होगी अयोध्या में राम लला के दर्शन Ayodhya Ram Mandir

अधिक जानकारी हेतु बता दें कि रामघाट हाल्ट अयोध्या धाम के प्रवेश द्वार के रूप में विकसित हो रहा है। श्रीराम मंदिर के निर्माण के साथ बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या के दृष्टिगत पूर्वोत्तर रेलवे (एनईआर) ने अयोध्या के अति निकट स्थित रामघाट हाल्ट को भी भव्य बनाने की योजना बनाई है, जिससे रेलमार्ग से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को यहां भी उच्चस्तरीय सुविधाएं मिल सकें। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने बोर्ड की पहल पर पहली बार किसी हाल्ट को अमृत भारत स्टेशन की सूची में सम्मिलित किया है। यहां उतरते ही यात्रियों को भारतीय संस्कृति की अलौकिक छटा बरबस ही आकर्षित करेगी।

बता दें कि पूर्वोत्तर रेलवे की पहल पर बोर्ड ने हाल्ट को बड़े स्टेशन के रूप में उन्नत करने के लिए साढ़े छह करोड़ रुपये का बजट आवंटित कर इसे नवीन स्वरूप दिया है। रेलवे प्रशासन ने रामघाट हाल्ट के पुनर्विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है, जिसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। मल्टीफंक्शनल कांप्लेक्स का निर्माण आरंभ हो गया है। जिसकी निकटतम दृश्य हम आपको दर्शा रहे हैं, जहां यात्रियों को ठहरने व खानपान की सुविधा मिल सकेगी। कांप्लेक्स में आवश्यक सामान भी खरीदे जा सकेंगे। हाल्ट परिसर में ही “पे एंड यूज” प्रसाधन केंद्र का निर्माण अंतिम चरण में है।

RamGhat Halt Station Ayodhya
RamGhat Halt Station Ayodhya

सुविधाओं की अधिक जानकारी हेतु बता दें कि स्टेशन भवन व प्लेटफार्म भी उच्चीकृत हो रहे हैं। परिसर का सुंदरीकरण होगा। लाइटिंग की व्यवस्था उन्नत हो रही है। प्लेटफार्मों पर कोच गाइडेंस, ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, डिजिटल घड़ियां, यात्री उद्घोषणा प्रणाली, सोलर प्लांट, वाटर कूलर, वातानुकूलन, प्रतीक्षालय और शौचालय सहित यात्रियों के लिए उच्चस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं।

जानकारी हेतु बता दें कि रामघाट हाल्ट पूर्वोत्तर रेलवे के अयोध्या-मनकापुर रेलखंड पर सरयू नदी के किनारे स्थित है। इस हाल्ट से श्रीराम मंदिर, हनुमानगढ़ी, कनक भवन, राम की पौड़ी मात्र तीन किमी. की परिधि में हैं। एचजी- टू ग्रेड के इस हाल्ट पर वर्तमान में तीन जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें (सवारी गाड़ी) रुकती हैं, जिनसे लगभग 200 यात्री आवागमन करते हैं।

Read Also
भारत का सबसे आधुनिक रेलवे स्टेशन हुआ तैयार, PM Modi इस दिन करेंगे उद्घाटन

PM Modi देंगे अयोध्या को इतिहास में सबसे बड़ी सौगात

जानकारों का कहना है कि श्रीराम मंदिर का भव्य निर्माण और लोकार्पण के पश्चात इस हाल्ट की महत्ता बढ़ जाएगी। अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को इस हाल्ट पर भी सभी आवश्यक सुविधाएं मिल जाएंगी। रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर जंक्शन सहित अन्य स्टेशनों से अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेनें (विशेषकर मेमू) चलाने की भी तैयारी आरंभ कर दी है।

रेलवे अधिकारी के अनुसार रामघाट हाल्ट स्टेशन पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मल्टी फंक्शनल कांप्लेक्स बनाने का कार्य संचालित है। कांप्लेक्स में रिटायरिंग रूम, फूड कोर्ट व रिटेल शाप की व्यवस्था रहेगी। सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए इस स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।

RamGhat Halt Station Ayodhya
RamGhat Halt Station Ayodhya

इसके अतिरिक्त आपको हम यह भी बता दें कि श्रद्धालुओं को रामलला के दर्शन कराने के लिए देश के कोने-कोने से अयोध्या के लिए 1000 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। प्राण प्रतिष्ठा से पहले देश के विभिन्न स्थानों से स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना है। ये ट्रेनें 19 जनवरी से अयोध्या के लिए रवाना होंगी।

इनका संचालन लगभग सौ दिनों तक जारी रहेगा। तथा मांग के अनुसार ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। यदि कहीं ट्रेनें फुल हो गई हैं और वहां अयोध्या आने वालों की संख्या अधिक है तो दूसरी विशेष ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी। बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दृष्टिगत रेलवे रामनगरी के आसपास के स्टेशनों को सजाने-संवारने में जुटा है।

Read Also
श्री राम मंदिर के दर्शन को अयोध्या का सबसे सुंदर मार्ग धर्म पथ तैयार

अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन का अद्भुत मार्ग हुआ तैयार, मिलेगा रामायण कालीन अनुभव

यही नहीं राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के प्रस्तावित कार्यक्रम में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बंगलुरु, पुणे, कोलकाता, नागपुर, जम्मू,पंजाब व हरियाणा सहित कई स्थानों से हजारों श्रद्धालु आएंगे। उन्हें कोई परेशानी न हो इसके लिए रेलवे अधिकारियों को कठोर निर्देश दिए हैं।

बता दें कि आगामी 22 जनवरी से फरवरी के अंत तक एक लाख श्रद्धालुओं के प्रतिदिन आवागमन का लक्ष्य मानकर रेलवे व्यवस्था कर रहा है। इस अवधि में स्पेशल ट्रेनों के अलग-अलग तिथियों में रामनगरी पहुंचने की संभावना है। इन ट्रेनों के ठहराव के लिए स्टेशनों पर व्यवस्था होगी। अतिरिक्त स्थान की आवश्यकता पड़ी तो सालारपुर रेलवे स्टेशन को विकल्प के तौर पर रखा जाएगा।

RamGhat Halt Station Ayodhya
RamGhat Halt Station Ayodhya

बता दें कि अयोध्या में रेल सुविधाओं के विस्तार पर जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में आसपास के स्टेशनों को रेलगाड़ियों के ठहराव के लिए तैयार किया जा रहा है। इसके लिए अयोध्या सांसद लल्लू सिंह ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलकर रामघाट हाल्ट को पूर्ण स्टेशन का दर्जा देकर उसके विकास तथा पूर्वोत्तर रेलवे से उत्तर रेलवे में सम्मिलित किये जाने की मांग की थी।

पूर्ण स्टेशन का दर्जा प्राप्त हो जाने से अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों को अधिक सुविधा होगी। और एक प्रकार से यह अयोध्या के लिए नवीन पुरस्कार होगा।

Ram Ghat Halt Station Ayodhya
Ram Ghat Halt Station Ayodhya

मित्रों यदि दी हुई राम हाल्ट स्टेशन की जानकारी आपको पसंद आई हो तो कमेंट बाॅक्स में जय श्री राम अवश्य लिखें एवं यदि कोई सुझाव हो वह भी बताएं।

अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखें:-

वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *