राम मंदिर के साथ अयोध्या को मिलेगी बड़ी सौगात – Ayodhya Railway Station Redevelopment

Ayodhya Railway Station : आध्यात्म की नगरी अयोध्या में जैसे-जैसे रामलला के विराजमान होने की घड़ी निकट आ रही है, वैसे-वैसे विकास की योजनाएं और श्रद्धालुओं-पर्यटकों की सुविधाओं के लिए आरंभ की गईं योजनाएं धरातल पर पूरी होती दिखाई दे रही हैं। रामनगरी में विकास की प्रमुख योजनाओं में से एक है अयोध्या धाम का रेलवे स्टेशन। इसे प्रभु श्रीराम के मंदिर का आकार की ही स्वरूप दिया जा रहा है। इतना ही नहीं भारत का यह पहला रेलवे स्टेशन होगा, जहां कई प्रकार की विशेष सुविधाएं श्रद्धालु और पर्यटक को मिल सकेंगी।

Ayodhya Railway Station Redevelopment
Ayodhya Railway Station Redevelopment

Ayodhya Railway Station : अधिक जानकारी हेतु बता दें कि अयोध्या में बन रहे अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का निर्माण तीन चरणों में होना है जिसमें से प्रथम चरण का पूरा हो चुका है। और द्वितीय चरण का कार्य अब तीव्र गति से संचालित है।

अधिक जानकारी हेतु बता दें कि अयोध्या रेलवे स्टेशन के काम को तेजी से पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 15 जनवरी 2024 तक रेलवे स्टेशन से जुड़े प्रथम चरण के सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे। इसलिए रेलवे अधिकारी लगातार कार्य का निरिक्षण कर रहे हैं। अयोध्या रेलवे स्टेशन को इस प्रकार बनाया जा रहा है कि राम मंदिर की पहली अनुभूति का स्टेशन पर ही अनुभव हो जाएगा।

Read Also
त्रेतायुगीन बन रहा है राम मंदिर दर्शन मार्ग – Ram Janmbhoomi Path Ayodhya

शुरू हुई नई बुलेट ट्रेन परियोजना Delhi Amritsar Bullet Train

जहां एक ओर अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों को तेजी से अंतिम रूप दिया जा रहा है। दीपोत्सव के अवसर पर रामनगरी का नजारा जहां देखने लायक था और ऐसा लगा कि त्रेतायुग धरातल पर उतार आया हो, वहीं प्राण प्रतिष्ठा समारोह के समयावधि में भी अयोध्या नए रूप में सबके सामने आएगी। महत्वपूर्ण बात है कि राम मंदिर सहित पूरी अयोध्या में विभिन्न प्रोजेक्ट को जनवरी से पहले पूरा करने की तैयारी है। इनमें अयोध्या रेलवे स्टेशन भी सम्मिलित है।

बता दें कि राम मंदिर निर्माण कार्य पूरा होने के पश्चात पूरे देश से लाखों लोग अयोध्या पहुंचेंगे। ऐसे में केंद्र सरकार से लेकर यूपी सरकार अयोध्या को सुविधाजनक तरीके से परिवहन से जोड़ने वाले हर साधन को बेहतर बनाने में लगी हुई है। रेलवे स्टेशन की बात करें तो यहां पर प्रवेश करते ही पर्यटकों और श्रद्धालुओं को अयोध्याधाम आने का एक विशेष अनुभव हो, इसके लिए इसे विशेषतौर पर नए स्वरूप में संवारा जा रहा है। अयोध्या के रेलवे स्टेशन का आर्किटेक्चर श्री राम जन्मभूमि मंदिर से प्रेरित है।

Ayodhya Railway Station Redevelopment
Ayodhya Railway Station Redevelopment

परियोजना की अधिक जानकारी हेतु बता दें कि रेलवे के अनुसार इसमें शॉपिंग मॉल, कैफेटेरिया, रिक्रिएशन फैसिलिटी और अच्छा पार्किंग स्पेस उपलब्ध होगा। डिजाइन के अनुसार यह स्टेशन दो मंजिला होगा। ग्राउंड फ्लोर का टोटल एरिया 3945 वर्ग मीटर होगा। स्टेशन के ब्रिज का भी पुनर्निर्माण किया जा रहा है। इसे 6 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा। इसके अतिरिक्त स्टेशन पर एक बड़ा सर्कुलेटिंग एरिया भी होगा। इनमें से स्टेशन बिल्डिंग, पार्किंग एरिया, बाहरी जल आपूर्ति, बाहरी विद्युतीकरण सहित कई काम पूरे हो चुके हैं। स्टेशन बिल्डिंग का साइनेज का काम भी पूरा हो गया है।

स्टेशन की डिजाइन राम मंदिर जैसे होने के कारण ये अत्यंत आकर्षित प्रतीत होगा। इसके सामने एक बड़ा पोर्च होगा, जिससे कि लोग खराब मौसम से बचने के लिए सहारा ले सकें। इस स्टेशन को ग्रीन स्टेशन के तौर पर विकसित किया जा रहा है। इसमें आगमन और प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्था किए जाएंगे। इस स्टेशन में 12 लिफ्ट होगी और 14 एस्केलेटर लगाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त यात्रियों के लिए फूड प्लाजा की व्यवस्था भी रहेगी।

Read Also
तीन दशक पुरानी समस्या का अब होगा समाधान

भूल जाओ बनारस के घाट, अब नया सुपर घाट जुड़ा सीधा आसमान से

देखा जाए तो अयोध्या रेलवे स्टेशन धार्मिक और आधुनिकता का संगम होगा। एक ओर जहां इसकी डिजाइन राम मंदिर की तरह हैं, तो दूसरी ओर सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। स्टेशन पर लोग सुविधाजनक तरीके से खरीदारी कर सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें कई प्रकार के भोजन के लुत्फ उठाने का अवसर मिलेगा। कहा जा रहा कि अयोध्या रेलवे स्टेशन खूबसूरती और सुविधाओं के मामले में कई एयरपोर्ट से भी बेहतर होगा।

जानकारी हेतु बता दें कि इस रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन 50 हजार लोगों का आवागम हो सकता है। ऐसे में इसे अधिक से अधिक यात्रियों की सुविधा के तौर पर तैयार किया जा रहा है।

Ayodhya Railway Station Redevelopment
Ayodhya Railway Station Redevelopment

अयोध्या रेलवे स्टेशन की तकनीकी जानकारी देने हेतु बता दें कि यह स्टेशन 2 रेलवे लाइनों (वाराणसी-जौनपुर-अयोध्या-लखनऊ लाइन और गोरखपुर-मनकापुर-अयोध्या लाइन) पर स्थित है। अयोध्या रेलवे स्टेशन पर 3 प्लेटफार्म और 5 रेलवे ट्रैक हैं और स्टेशन का कोड AY है। परंतु वर्तमान समय में यहां पर तीसरे प्लेटफॉर्म को तोड़कर 4 और 5 प्लेटफॉर्म का निर्माण कार्य तीव्र गति से संचालित है। जिसकी निकटतम दृश्य हम आपको दर्शा रहे हैं। जिसके ऊपर से वर्तमान समय में कॉनकोर्स बन रहा है।

काॅनकोर्स की अधिक जानकारी हेतु बता दें कि इस कॉनकोर्स के निर्माण आरंभ हो गया है। रेलवे की निर्माण संस्था राईट्स के अनुसार 249 करोड़ की लागत से रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म के 3 मीटर ऊपर 7200 स्क्वायर मीटर का एक बड़ा प्लेट फार्म तैयार होगा।

Read Also
भूल जाओ अयोध्या राम पथ, अब है लक्ष्मण पथ की बारी

राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम ही नहीं भक्तों को होंगे इनके भी दर्शन

बता दें कि अभी तक भारत में सबसे बड़ा भोपाल में एयर कॉनकोर तैयार किया गया है। उसी के तर्ज पर अब उससे भी बड़ा अब अयोध्या में बनेगा। जैसा की हमने आपको अपनी पिछली वीडियो में बताया था, रेलवे स्टेशन पर 120 मीटर लंबा और 90 मीटर चौड़ा एयर कॉनकोर्स का निर्माण अब तीव्र गति से संचालित है। इसके लिए पहले 120 मीटर लंबे और 67 मीटर चौड़े एयर कॉनकोर को तैयार करेंगे तथा प्लेटफार्म 6 तैयार किये जाने के पश्चात इसकी चौड़ाई को भी बढ़ा दिया जाएगा। इसके साथ में 12 एक्सीलेटर व छह लिफ्ट लगायी जाएगी। अभी स्टेशन पर मात्र 1, 2 व 3 प्लेटफार्म ही हैं। इसे 9 तक बढ़ाया जाना है। और यह काॅनकोर्स प्लेटफार्म 1 से 9 तक को जोड़ेगा। तत्पश्चात यहां कुल 9 प्लेटफॉर्म का निर्माण होग तीसरे चरण में।

विशेषताओं की अधिक जानकारी हेतु की 5000 के लगभग यात्रियों की सुविधाओं के लिए यह रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया है। जिसमें एयरपोर्ट की तर्ज पर पूरा सेंट्रलाइज्ड एसी युक्त रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया है। यहां बुजुर्गों और महिलाओं की सुविधा के लिए लिफ्ट व एस्केलेटर, एसी वेटिंग रूम, वॉशरूम, पेयजल बूथ, फूड प्लाजा समेत अन्य सुविधाएं तैयार हो चुकी हैं। दिव्यांगों के लिए रैंप की व्यवस्था की गई है।

Ayodhya Railway Station Redevelopment
Ayodhya Railway Station Redevelopment

अयोध्या स्टेशन का पुनर्विकसित भवन 10,000 वर्ग मीटर में विस्तारित है। 2018 में इसके विस्तार का कार्य आरंभ हुआ था। पहले चरण में बने भवन को मंदिर की भांति बनाया गया है। इस रेलवे स्टेशन का उद्घाटन भी राम मंदिर के साथ होना प्रस्तावित रखा गया है। स्टेशन का बाहरी भाग मंदिर की झलक देता हुआ बनाया गया है, वहीं स्टेशन के भीतर की दीवारों पर राम कथा चित्रों के जरिए लोगों के सामने प्रदर्शित की जाएगी। अयोध्या रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट की सुविधाओं से युक्त निर्माण किया जा रहा है।

आपको हम संपूर्ण परिक्षेत्र की ड्रोन व्यू भी दर्शाते हुए बता दें कि श्री राम मंदिर की तर्ज पर अयोध्या मॉडल रेलवे स्टेशन तैयार किया जा रहा है। ताकि दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों को अयोध्या स्टेशन आने पर ही धाम आने की अनुभूति प्राप्त हो। मॉडल रेलवे स्टेशन का निर्माण राइट्स कर रही है। इस पूरे मंदिर के स्ट्रक्चर को आगे 100 वर्ष तक सुरक्षित रखे जाने का ध्यान रखते हुए कंक्रीट का स्ट्रक्चर तैयार किया गया है। इसके बाहर लगाए गए पत्थर बंसी पहाड़पुर के है। जो राम मंदिर भी लगाए जा रहे हैं। इस स्टेशन के ऊपर से 2 शिखर, 4 पिरामिड, बीच मे मुकुट, धनुष जो मंदिर का एक स्वरूप प्रदान करता नजर आएगा।

Read Also
नवरात्रि पर माँ वैष्णो देवी के भक्तों को मिली बड़ी सौगात

विश्व का सबसे अद्भुत मंदिर का उद्घाटन, अमेरिका ने क्यों रोका था निर्माण?

परियोजना के लागत की अधिक जानकारी हेतु बता दें कि अयोध्या में बन रहे विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन के पहले चरण का कार्य संपन्न करने के लिए लगभग 241 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। इसके अतिरिक्त दूसरे फेज के लिए भी 350 करोड़ के बजट का प्रस्तावित है।

यह भी बता दें कि अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत भारतीय रेलवे देश भर में 1275 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य कर रही है। इनमें से 149 रेलवे स्टेशनों (अयोध्या रेलवे स्टेशन सहित) का कायापलट देश के सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश में किया जा रहा है।

Ayodhya Railway Station
Inside view of Ayodhya Railway Station

उद्घाटन की जानकारी देने हेतु बता दें कि जनवरी में अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन हो जाएगा। अर्थात जब भगवान राम अपने गर्भ गृह में विराजमान होंगे, तो उसी समय राम मंदिर समेत अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन शुभारंभ हो जाएगा।

अयोध्या धाम का रेलवे स्टेशन पर ही पार्किंग की सुविधा, खूबसूरत भवन, कर्मचारियों के लिए आवास, कार्यालय, रेलवे पुलिस का कार्यालय इत्यादि की हाईटेक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। पेयजल बूथ और यात्रियों के लिए वीआईपी लाउंज से लेकर डोरमैट्री की सुविधा विकसित हो रही हैं। एक नंबर प्लेटफार्म का विस्तारीकरण होगा जिसकी फुल लेंथ 625 मीटर होगी।

Ayodhya New Railway Station
Ayodhya Railway Station inside view

महत्वपूर्ण है की अयोध्या के राम मंदिर के साथ रामलला से जुड़े सभी स्थानों का कायाकल्प करने की तैयारियां चल रही है। चाहे वो हवाई अड्डा हो, बस अड्डा अथवा रेलवे स्टेशन। तथा इन सभी की जानकारी हमारे चैनल पर उपलब्ध हैं।

मित्रों यदि दी हुई अयोध्या रेलवे स्टेशन निर्माण की जानकारी आपको पसंद आई हो तो वीडियो को लाइक कर कमेंट बाॅक्स में जय श्री राम अवश्य लिखें एवं यदि कोई सुझाव हो वह भी बताएं, इसके अतिरिक्त यदि आप नए दर्शक हैं अथवा अभी आपने चैनल सब्सक्राइब नहीं किया है तो हमारे मनोबल में वृद्धि करने के लिए चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।

अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखें:-

https://youtu.be/YVblSCfm6P8
video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *