हो जाओ तैयार, CM ने की घोषणा बनेगा Gorakhpur International Cricket Stadium

Gorakhpur International Cricket Stadium : उत्तर प्रदेश ऐसे तो भारत का सबसे बड़ी जनसंख्या वाला राज्य तथा सबसे प्रमुख धार्मिक स्थलों वाला राज्य है। परंतु तीव्रतम गति से विकास पथ पर अग्रसर इस एक्सप्रेस प्रदेश में वह‌ दिन दूर नहीं जब सबसे अधिक खेल मैदान भी होगा।

Gorakhpur International Cricket Stadium
International Cricket Stadium

Gorakhpur International Cricket Stadium : मित्रों हम सभी जानते हैं कि मोदी सरकार ने देश की आधारभूत संरचना को नवीन जीवन प्रदान करने के लिए कितना कार्य किया है, तथा गोरखपुर के संदर्भ में बात करी जाए तो यहां पहले कभी भी आया हुआ व्यक्ति यह सरलता से समझ सकता है। क्यों कि गोरखपुर में विगत वर्षों में स्कूल कॉलेज, अस्पताल, सड़क,‌ एक्सप्रेसवे व पर्यटन आदि पर अभूतपूर्व कार्य हुआ है, जो निरंतर जारी भी है। इसी क्रम में अब गुरू गोरक्षनाथ की पावन‌ नगरी के पास अब अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भी होगा।

गोरखपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम परियोजना की अधिक जानकारी हेतु बता दें कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर को सीएम योगी ने यह घोषणा किया है कि बाघा गाना रोड पर ताल की भूमि में इंटरनेशनल स्टेडियम बनाया जाएगा।

Read Also
अयोध्या को एक और बड़ी सौगात – Ayodhya Cantt Railway Station Redevelopment

बन रहा है विश्व का सबसे ऊँचा श्री कृष्णा मंदिर Chandrodaya Mandir Vrindavan

जी हां, ताल नदौर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने दो प्रस्ताव प्रशासन को भेजे हैं। पहले प्रस्ताव में 70 एकड़ भूमि पर आगणन किया गया है और दूसरे प्रस्ताव में 30 एकड़ भूमि पर स्टेडियम बनाने की योजना बनाई गई है। दोनों प्रस्ताव में रेजिडेंशियल व कामर्शियल योजनाएं भी लाने की तैयारी है। प्रस्ताव के आधार पर प्रशासन की ओर से नि:शुल्क भूमि उपलब्ध कराई जाएगी।

सबसे बड़ी बात यह है कि जिला प्रशासन ताल नदौर में जीडीए को 100 एकड़ भूमि देने को सहमत हो गई है। भूमि की उपलब्धता के पश्चात जीडीए ने तेजी दिखानी भी आरंभ कर दी है। जीडीए के अभियंत्रण विभाग ने स्टेडियम के लिए दो प्रकार का आगणन प्रस्ताव तैयार किया है। स्टेडियम के आकार पर प्रशासन मुहर लगाएगा। प्रशासन से अनुमति मिलने के पश्चात डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कराई जाएगी।

Gorakhpur International Cricket Stadium
Gorakhnath mandir

गोरखपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम परियोजना की लागत की जानकारी देने हेतु बता दें कि गोरखपुर डेवेलपमेन्ट अथाॅरिटी अर्थात जीडीए की ओर से पहला आगणन प्रस्ताव 707 करोड़ का तैयार किया गया है। इस आगणन प्रस्ताव में 70 एकड़ भूमि में स्टेडियम और उससे जुड़े निर्माण कार्य कराए जाएंगे।

गोरखपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम परियोजना की विशेषताओं की जानकारी देने हेतु बता दें कि इस स्टेडियम में 50 हजार लोगों के बैठने की सुविधा होगी। स्टेडियम के साथ ही मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, क्रिकेट एकेडमी, एडमिन ब्लाॅक, फूड कोर्ट, प्रैक्टिस ग्राउंड आदि की भी सुविधा होगी। वहीं 30 एकड़ भूमि पर जीडीए की ओर से रेजिडेंशियल व कामर्शियल योजनाएं लांच करने का विचार है।

Read Also
800 करोड़ से होगा Mathura Railway Station का भव्य Redevelopment

भारत के दुसरे बुलेट ट्रेन परियोजना पर आई बड़ी खुशखबरी

इसके अतिरिक्त दूसरा आगणन प्रस्ताव छोटे स्टेडियम के लिए तैयार किया गया है। सभी सुविधाओं पर 332 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। 30 एकड़ भूमि में बनने वाले स्टेडियम में 30 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी। स्टेडियम के अतिरिक्त मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, प्रैक्टिस ग्राउंड भी बनाए जाएंगे।

बता दें कि ताल नदौर में क्रिकेट स्टेडियम का आगणन प्रस्ताव तैयार कराकर प्रशासन को भेजा गया है। प्रयास है कि बेहतरीन स्टेडियम बनाया जाए। स्टेडियम बन जाने से खेलों को काफी बढ़ावा मिलेगा। इससे नई खेल प्रतिभाओं को अवसर मिलेगा। 70 एकड़ व 30 एकड़ का दो आगणन प्रस्ताव तैयार किया गया है।

Gorakhpur Railway Station
Gorakhpur Railway Station

आपको यह भी बता दें कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 68.11 करोड़ रुपये की लागत से गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की पांच परियोजनाएं तथा 9.69 करोड़ रुपये की लागत वाली जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) की 38 परियोजनाएं सम्मिलित हैं उनका शिलान्यास किया था। इसमें भाटी विहार कॉलोनी में मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास भी प्रमुख रूप से सम्मिलित है। साथ ही विधानमंडल क्षेत्र विकास निधि से करीब दो एकड़ में बनने वाले इस वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को बनाने में 6 करोड़ 17 लाख 80 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इस मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सिंथेटिक ट्रैक, बास्केटबाल कोर्ट, इंडोर बैडमिंटन कोर्ट, लॉन टेनिस कोर्ट, वॉलीबॉल कोर्ट तथा टेबिल टेनिस कोर्ट, शूटिंग रेंज, क्रिकेट नेट प्रैक्टिस रेंज, कई अन्य खेलों के लिए मल्टी परपज हाल बनाया जाएगा।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने से इस क्षेत्र का काफी विकास होगा। भूमि पूरी तरह से नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी और स्टेडियम का निर्माण सार्वजनिक निजी भागीदारी से जाएगा। स्टेडियम की दर्शक क्षमता भी लगभग 50 हजार रहने की संभावना है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए करीब 60 से 70 एकड़ भूमि का उपयोग किया जाएगा। शेष भूमि उस कंपनी को दी जाएगी, जो स्टेडियम का निर्माण करेगी। यहां वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देकर कंपनी स्टेडियम बनाने का खर्च निकालेगी।

Read Also
वाराणसी में बना आठवां अजूबा- Namo Ghat Phase 2 Varanasi

देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना ने पकड़ी भयंकर रफ़्तार

ज्ञातव्य है कि इकाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में भी यही माडल अपनाया गया था। इस प्रकार से क्षेत्र में अच्छे होटल, बड़े व्यावसायिक कांप्लेक्स, ग्रुप हाउसिंग भी विकसित होने की संभावना है। स्टेडियम का निर्माण खेल विभाग की देखरेख में हो सकता है। इसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के साथ ही इंडोर स्टेडियम, आउटडोर स्टेडियम, लान टेनिस कोर्ट एवं खिलाड़ियों के प्रशिक्षण को क्रिकेट अकादमी का निर्माण भी किया जाएगा।

जिले में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता में सम्मिलित है। लगभग तीन वर्ष पहले स्टेडियम बनाने के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) को दायित्व दी गई थी। इसके लिए मानबेला में 30 से 50 एकड़ भूमि चिह्नित करने की प्रक्रिया भी आरंभ हुई थी, परंतु रास्ता चौड़ा न होने के कारण इस प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डालना पड़ा। मुख्यमंत्री के दूसरे कार्यकाल में एक बार फिर यह प्रक्रिया आरंभ हुई है। जिस स्थान पर भूमि देने पर विचार किया जा रहा है, वहां की कनेक्टिविटी काफी अच्छी है।

Gorakhpur International Cricket Stadium
Cricket Stadium

वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर होने से वहां आना-जाना सरल है। गोरखपुर एयरपोर्ट एवं कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से भी इस स्थान पर पहुंचना सरल है। इस बीच गोरखपुर में बढ़ती सुविधाओं ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का दावा और मजबूत किया है। यहां फाइव स्टार होटल खुल रहे हैं। जब तक स्टेडियम बनकर तैयार होगा तब तक जिले में पांच फाइव स्टार होटल होंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने से वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर और तेजी से विकास होगा।

गोरखपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 50000 लोगों की बैठने की क्षमता होगी। गोरखपुर में क्रिकेट स्टेडियम बन जाने के पश्चात गोरखपुर की खूबसूरती में और चार चांद लग जाएगी और गोरखपुर के जनता को इसका लाभ होगा। साथ ही गोरखपुर के आसपास के जनपद महाराजगंज कुशीनगर देवरिया गोंडा बस्ती अयोध्या इन जनपद के लोगों को भी इसका लाभ होगा।

मित्रों हम आशा करते हैं कि आपको गोरखपुर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम परियोजना की जानकारी पसंद आई होगी, तो कमेंट बाॅक्स में अपने गांव अथवा जिला का नाम अवश्य लिखें एवं यदि कोई सुझाव हो वह भी बताएं।

अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखें:

video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *