PM Modi की काशी में दिखा नया कारनामा

Sigra Stadium Varanasi : मित्रों हम सभी जानते हैं कि मोदी सरकार ने देश की आधारभूत संरचना को नवीन जीवन प्रदान करने के लिए कितना कार्य किया है, तथा यदि वाराणसी के संदर्भ में बात करी जाए तो विगत 10 वर्षों में वाराणसी का कायाकल्प ही कर दिया गया है। जिसके लिए नगर में रिंग रोड, मल्टीलेवल पार्किंगस्, हाॅस्पिटल, पार्कों का जीर्णोद्धार, गंगा घाटों का सौंदर्यीकरण, काशी विश्वनाथ धाम कारिडोर का पुरस्कार, माॅडल घाट का निर्माण, स्वक्षता का ध्यान, जन सुविधाओं व सुरक्षा की व्यवस्था आदि पर अनेक कार्य हुए हैं तथा यह निरंतर जारी भी हैं।

Sigra Stadium Varanasi
Sigra Stadium Varanasi

Sigra Stadium Varanasi : इसी क्रम में नगर की एक और कमी जो अत्याधुनिक स्पोर्ट्स स्टेडियम की थी अब वह भी शीघ्र ही पूरी होने वाली है। जी हां वाराणसी में शीघ्र ही एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का नगर का अपना स्टेडियम भी होगा। 

आपको सिगरा स्टेडियम की एक्सक्लूसिव ग्राउंड रिपोर्ट दिखाते हुए इस परियोजना की जानकारी देते हैं। बता दें कि स्मार्ट सिटी के अंतर्गत लगभग 350 करोड़ रुपये की लागत से तीन चरणों में तीन तलीय बनने वाले सिगरा स्टेडियम में खिलाड़ियों को ओलंपिक स्तर की सुविधा मिलने वाली है। क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए आधुनिक क्रिकेट मैदान बनेगा। 125 गुना 100 मीटर के क्षेत्रफल में चार विकेट का क्रिकेट मैदान आईसीसी के मानकों पर होगा।

Read Also
यूपी का ऐसा विकास जो आपके होश उड़ा देगा – Kanpur Metro

अब वाराणसी से होगा श्वेत क्रांति – Amul Milk Plant Varanasi

स्टेडियम में नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (एनसीओई) के तर्ज पर शूटिंग रेंज, कुश्ती, मुक्केबाजी, तलवारबाजी और फिटनेस सेंटर की सुविधा मिलेगी। यहां पर खिलाड़ियों को ओलंपिक के लिए तैयार किया जा सकेगा।

बता दें कि सिगरा स्टेडियम के प्रथम चरण का निर्माण कार्य वर्तमान समय में अत्यंत तीव्र गति से अब अपनी अंतिम स्पर्श पा रहा है। निर्माण के बारे में विस्तार से जानकारी देने हेतु बता दें कि फेज-1 के 99 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं, जिनको इसी माह तक पूरा करा लिया जायेगा। जबकि फेज-2 व 3 के कार्य अभी संचालित है।

Sigra Stadium Varanasi
Sigra Stadium Varanasi

अधिक जानकारी हेतु बता दें कि वाराणसी के नगर मध्य में पहले से उपस्थित डॉ संपूर्णानंद सिगरा स्टेडियम में दो तरणताल अर्थात स्वीमिंगपूल का निर्माण किया जाएगा। इसमें से एक तरणताल ओलंपिक साइज का होगा। जबकि दूसरा तरणताल सेमी ओलंपिक साइज का होगा।

इसके अतिरिक्त आपको बता दें कि स्टेडियम में एनसीओई के तर्ज पर आधुनिक प्रशिक्षण के लिए 10, 25 और 50 मीटर के शूटिंग रेंज का भी निर्माण होगा। कुश्ती के लिए चार कोर्ट, मुक्केबाजी के लिए 12 आधुनिक रिंग बनेंगे। तलवारबाजी के लिए 28 कोर्ट का निर्माण किया जाएगा। यहां 400 खिलाड़ी अभ्यास कर सकेंगे। व्यायाम के लिए फिटनेस सेंटर का भी निर्माण किया जाएगा जिसकी कुल क्षमता 500 लोगों की होगी।

Read Also
कानपुर के नए एयरपोर्ट निर्माण ने उड़ाए होश

हो जाओ तैयार, वाराणसी में दिखेगा नया कारनामा

यही नहीं सिगरा स्टेडियम में तीन तलीय ऐरीना में तरणताल, फिटेनस सेंटर के अतिरिक्त बैडमिंटन के लिए 15 कोर्ट, टेबल टेनिस के लिए 18 कोर्ट, कराटे के दो, जूडो के लिए छह कोर्ट बनेंगे। वहीं, आउटडोर में 800 मीटर का जॉगिंग ट्रैक, बास्केटबाल, क्रिकेट, कबड्डी, फुटबॉल और 800 मीटर के सिंथेटिक ट्रैक का निर्माण भी होगा।

वर्तमान परिस्थिति की जानकारी देने हेतु बता दें कि इस परियोजना में स्टेडियम के पिछले भाग में प्रथम चरण के अंतर्गत निर्माण कार्य जोरों पर है। तथा निर्माण कार्य में सैंकड़ों श्रमिकों की सहायता से यहां पर कार्य दिन रात संचालित है। तथा इसके बाहर में बैरिकेडिंग लोहे की टिन शेड किया गया है।

Sigra Stadium Varanasi
Sigra Stadium Varanasi

अधिक जानकारी हेतु बता दें कि इस कार्य में MHPL नामक कंपनी द्वारा कार्य संचालित है तथा अधिकारीयों से बात करने पर जानकारी मिली कि इस परियोजना पर वर्तमान में प्रथम व द्वितीय चरण के लिए कार्य संचालित है। तथा यह भी बता दें कि इस पूरे सिगरा स्टेडियम का क्षेत्रफल 15 एकड़ में विस्तारित है। चुकी यह एक बड़ा क्षेत्र है इस लिए इस परियोजना तथा इसकी वास्तविक जानकारी हेतु एरियल व्यू अति आवश्यक था इस लिए हमने आपको समझने में सरलता हो इस ड्रोन की सहायता भी लिया है।

बता दें कि इस परियोजना के निर्माण स्थल पर कई पेड़ को काटे जाने को लेकर वन विभाग से स्वीकृति लिया गया था। वन विभाग से स्वीकृति मिलने के पश्चात स्टेडियम में उपस्थित दो दर्जन से अधिक पेड़ों की कटाई हुई है, जिनके क्षतिपूर्ति हेतु 10 गुना पौधरोपण किया जाएगा। 

Read Also
राम मंदिर के साथ हो रहा है अयोध्या का विकास | Arundhati Ayodhya Hotel Food

शुरू हुआ अयोध्या श्री राम मंदिर निर्माण कार्य का द्वितीय अध्याय

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टेडियम के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला जुलाई 2022 में रखी गई थी। और आप देख सकते हैं कि अब तक कितना कुछ कार्य हो चुका है तथा अब यह स्पोर्ट्स स्टेडियम अपना आकार लेता प्रतीत हो रहा है।

क्या क्या बन चुका है यदि आप यह जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि प्रथम फेज में 14000 वर्ग मीटर में बहुमंजिला मल्टी स्पोर्ट्स व बहुउद्देश्यीय हाल बन कर तैयार हो गया है। इसके अतिरिक्त बैंक्वेट हाल, मीटिंग रूम, जिम, पुस्तकालय, रेस्तरां, वीआइपी लाउंज आदि का निर्माण पूरा हो गया है।

Sigra Stadium Varanasi
Sigra Stadium Varanasi

इसके अतिरिक्त द्वितीय व तृतीय चरण में नेशनल सेंटर फार एक्सीलेंस, काम्बैट स्पोर्ट्स हेतु बिल्डिंग, फील्ड ड्रेसिंग रूम, हास्टल ब्लाक, फिट इंडिया जोन एवं फुटबाल, हाकी, लान टेनिस, क्रिकेट, बास्केटबाल के लिए प्रैक्टिस ग्राउंड समेत अन्य सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। स्पोटर्स काम्प्लेक्स, क्रिकेट ग्राउंड, फुटबाल ग्राउंड मल्टीलेवल हास्टल का भी निर्माण हो रहा है।

डा. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में एक छत के नीचे 30 से अधिक इनडोर गेम की सुविधा होगी। गेम के अनुसार से इसका फ्लोर आटोमैटिक चेंज हो सकेगा। यही नहीं इस स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में इंटरनेशनल स्तर का स्विमिंग पूल, बास्केटबाल, हैंडबाल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, नेट लिफ्टिंग, जिम, कुश्ती, वालीबाल जैसे खेल हो सकेंगे। मल्टी काम्प्लेक्स अंतरराष्ट्रीय स्तर का बन जाने के पश्चात यहां पैरा ओलिंपिक जैसे खेल भी हो सकेंगे। अर्थात यहां इंटरनेशनल मैच भी कराये जा सकेंगे।

Read Also
PM Narendra Modi सबसे ऊँची प्रतिमा व Ravidas Corridor का उद्घाटन

PM Modi के बनारस का हुआ कायाकल्प दुनिया भौंचक्का

बता दें कि वाराणसी में सिगरा के अतिरिक्त एक और क्रिकेट स्टेडियम बन रहा है और वो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा होगा तथा गंजारी स्थित इस दूसरे की क्षमता 30000 से अधिक होगी तथा यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा।

सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम की अधिक जानकारी हेतु बता दें कि इसके पहले फेज का निर्माण कार्य 18 महीने में पूर्ण होना था जो शीघ्र ही पूरा हो जाएगा। आपको हम एक झलक सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम की पिछली वर्ष की भी दिखलाते हैं ताकि आपको वर्तमान समय में कम्पेयर करने में सरलता हो।

Sigra Sports Complex
Sigra Sports Complex

इसके अतिरिक्त काशी को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने में भी यह सिगरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स सहायक होगा। पर्यावरण और पैसों को बचने के लिए काशी में वर्ल्ड क्लास इंटरनेशनल स्टेडियम में बिजली की बचत के लिए सोलर पैनल लगाए जाएंगे। जिसका निर्माण वाराणसी में नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस करा रही है।

महत्वपूर्ण है कि वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनने से पूर्वी भारत में खेल को बढ़ावा मिलेगा। पूर्वांचल के खिलाड़ियों को मंच मिलना सरल होगा। प्रधानमंत्री की रूचि खेलों और फिटनेस के प्रति अधिक है। आशा है कि यह स्टेडियम भोलेनाथ की प्रिय नगरी काशी का वैभव और बढ़ाएगा।

यदि दी हुई सिगरा स्टेडियम की जानकारी आपको पसंद आई हो तो कमेंट बाॅक्स में हर हर महादेव अवश्य लिखें एवं यदि कोई सुझाव हो वह भी बताएं।

अधिक जानकरी के लिए वीडियो देखें:

video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *