वाराणसी का भव्य प्रवेश द्वार – Mohansarai Lahartara 6 Lane

Getting your Trinity Audio player ready...

Mohansarai Lahartara 6 Lane : गंगा के पश्चिमी तट पर बसे विश्व की प्राचीनतम जीवित नगर की धार्मिक व सांस्कृतिक महत्व तो थी हि परंतु वर्ष 2014 में नरेन्द्र मोदी जी के वाराणसी का सांसद बन भारत का प्रधानमंत्री बनने के पश्चात इस नगर की राजनीतिक महत्व भी बढ़ गई है। जिसके फलस्वरूप वाराणसी में मूलभूत सुविधाओं में वृद्धि करने के उद्देश्य से नगर में रिंग रोड, मल्टीलेवल पार्किंगस् तथा नवीन पुल व फ़्लाईओवर जैसी सैकड़ों परियोजनाओं पर कार्य हुए हैं। इसी क्रम में वाराणसी के connectivity को सुदृढ करने तथा नगर में प्रवेश मार्ग को भी और सुलभ बनाने के उद्देश्य से वाराणसी बाबतपुर फोरलेन की तर्ज पर अब वाराणसी कैंट से लेकर लहरतारा होते हुए मोहनसराय के हाइवे तक के रोड को 6 लेन में विकसित करने की योजना पर कार्य संचालित है।

Mohansarai Lahartara 6 Lane Road
Varanasi Mohansarai 6 Lane Road

महत्वपूर्ण है कि अन्य नगरों के अपेक्षा वाराणसी में प्रतिदिन लगभग डेढ़ से दो लाख लोग अन्य जिले, प्रदेश व विदेश से आते हैं। देव दीपावली, दुर्गा पूजा, गंगा स्नान, महाशिवरात्रि पर्व आदि होने पर यह संख्या एक करोड़ के ऊपर पहुंच जाती है। दूसरी ओर वाराणसी की पहचान बन चुके जाम की स्थिति से छुटकारा दिलाने हेतु इस नवीन परियोजना पर कार्य हो रहा है।

अब यदि वाराणसी नगर के नवीन 6 लेन रोड की जानकारी दें तो आपको बता दें की वाराणसी कैंट से मोहनसराय तक लगभग 13 किलोमीटर की वर्तमान में मार्ग है जिसे की 6 लेन का बनाया जाना है। बता दें की 400 करोड़ रुपए की लागत से 13 किमी लम्बी इस सड़क के किनारों पर पाथवे और बस स्टैंड भी बनेंगे और बीच में डिवाइडर पर हरे और आकर्षक पौधे भी लगाये जाएंगे। इसके अतिरिक्त रोड के मध्य में प्रकाश की व्यवस्था होगी तथा मार्ग पर पड़ने वाले सभी चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था भी होगी। जिसकी झलक अब दिखने लगी है जो आपको आगे देखने को मिलेगा।

Read Also
काशी में अब ओलंपिक की तयारी – Sigra Sports Stadium Varanasi

मुंबई बुलेट ट्रेन पर दौड़ेगी नयी भारतीय रेल भी – Mumbai Ahmedabad Bullet Train Project Update

बता दें कि लहरतारा के निकट चांदपुर चौरहा एक महत्वपूर्ण जंक्शन प्वाइंट होगा जहां से यह मार्ग आरंभ होकर मोहनसराय राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 19 पर समाप्त होगा तथा इसी चांदपुर से एक अन्य मार्ग जो रिंग रोड होते हुए भदोही तक को जाती है उसका भी चौड़ीकरण का कार्य संचालित है।

Varanasi Mohansarai 6 Lane Road
Varanasi Mohansarai 6 Lane Road

आपको इस संपूर्ण मार्ग की ग्राउंड रिपोर्ट दर्शाते हुए अब यदि आपको इस प्रोजेक्ट को और विस्तार में बताएं तो वाराणसी कैंट से मोहनसराय के 13 किलोमीटर में से 10 किलोमीटर अर्थात मोहनसराय से लहरतारा बौलिया तक सड़क सिक्स लेन में बनेगी तथा बौलिया से कैंट रेलवे स्टेशन तक यह मार्ग फोर लेन की होगी। इसके अतिरिक्त सड़क के किनारे सर्विस लेन भी होगा जिससे आस-पास के लोगों को आने-जाने में कोई कठिनाई ना हो। बता दें की हाइवे मोहनसराय से वाराणसी कैंट तक सड़क के किनारे में डक्ट के पश्चात सड़क बन रही है और इसी डक्ट से बिजली, बीएसएनएल और विभिन्न नेटवर्क कंपनियों के केबल होंगे।

Varanasi Mohansarai 6 Lane Road
Varanasi Mohansarai 6 Lane Road

अब यदि इस प्रोजेक्ट की कालचक्र की जानकारी दें तो आपको बता दें की हमने आपको मार्च 2021 में सबसे पहले इस परियोजना की जानकारी दी थी। तथा अप्रैल 2022 में योगी सरकार के पुनः शासन में वापसी के साथ ही इन परियोजनाओं ने भी गति पकड़ी तथा सरकार ने 100 करोड़ रुपए इन परियोजनाओं के लिए आवंटित किए थे। तत्पश्चात डीपीआर व भू सर्वेक्षण आदि के कार्य ने गति पकड़ी थी। तथा भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी मई 2022 से आरंभ हो गई थी। एवं 2023 से ध्वस्तीकरण व निर्माण कार्य ने गति पकड़ रखी है।

Varanasi Mohansarai 6 Lane Road
Varanasi Mohansarai 6 Lane Road

परियोजना में हुए परिवर्तन की जानकारी हेतु बता दें कि मोहनसराय से लहरतारा तक बन रहे सिक्सलेन सड़क पर पड़ने वाले रोहनिया बाजार, कलेक्ट्री फार्म चौराहा, भुल्लनपुर तिराहे पर अब फ्लाईओवर नहीं बनेगा। फ्लाईओवर बनने से चौराहे के साथ बाजार का अस्तित्व समाप्त हो जाता है।

ऐसे में अब इन स्थानों पर चौड़ीकरण का निर्णय लिया गया है। साथ में अन्य चौराहों का भी चौड़ीकरण होगा। चौराहे पर चौड़ाई 300 फीट होगी अर्थात 150 फीट परिधि में चौराहा बनाया जाएगा, जिससे चौराहे पर जाम नहीं लगे।

Read Also
शुरू हुआ वाराणसी की नई कशी परियोजना पर कार्य, बसेंगे 6 Varanasi New Township

गंगा एक्सप्रेसवे अब वाराणसी से यहाँ होगा लिंक व होगा भूमि अधिग्रहण

इसपर लोक निर्माण विभाग से हरी झंडी मिलने के पश्चात कार्यदायी संस्था छात्र शक्ति ने काम आरंभ कर दिया है। सड़क की चौड़ाई 56 मीटर है। हाईवे से नगर में प्रवेश करने को लेकर मोहनसराय से लहरतारा तक सिक्स लेन सड़क काशी का प्रवेश द्वार होगा। दिल्ली, कोलकाता, प्रयागराज से आने वाले दर्शनार्थी और यात्रियों को सरलता होगी। जैसा की आप अपने स्क्रीन पर देख सकते हैं कि कई भाग में हाईवे की ओर यह मार्ग अपने पूर्णता कि छवि प्रदर्शित कर रहा है तथा इस मार्ग के मध्य पेड़-पौधे भी लगाए जा चुके हैं। और मार्ग के किनारों पर भी पाथवे तथा अन्य विकास कार्य पर निर्माण कार्य संचालित हैं।

Varanasi Mohansarai 6 Lane Road
Varanasi Mohansarai 6 Lane Road

यह भी बता दें कि मोहनसराय लहरतारा सिक्स लेन सड़क चौड़ीकरण में बाधक बने रहे भारत माता मंदिर को पीडब्ल्यू डी विभाग द्वारा जेसीबी लगाकर तोड़ दिया। इसे गांधी चबूतरा के नाम से भी जाना जाता था। इस भारत माता मंदिर का निर्माण 1968 में 55 वर्ष पूर्व हुआ था।

इसके लिए पीडब्ल्यूडी विभाग व रोहनिया व्यापार मंडल व स्थानीय व्यापारियों के बीच बातचीत हुई कि सड़क चौड़ीकरण हो जाने के पश्चात गंगापुर मार्ग परमानंदपुर मार्ग के तिराहे पर एक छोटा सा गांधी स्मारक स्थापित किया जाएगा। जिस पर स्थानीय व्यापारियों की सर्वसम्मति से पुनः जेसीबी लगाकर गांधी स्मारक को एक ही पल में धाराशाही कर दिया गया।

Varanasi Mohansarai 6 Lane Road
Varanasi Mohansarai 6 Lane Road

आपको हम इस मार्ग का ड्रोन व्यू दर्शाते हुए बता दें कि मोहनसराय से लहरतारा तक बन रहे सिक्सलेन सड़क का कार्य 60 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है परंतु यह भी धीमी गति है। जिसपर मुख्य अभियंता ने कार्यदायी संस्था को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया है।

यह भी बता दें कि हाईवे से नगर में आने वाली पांच सड़कें फोरलेन और एक सिक्सलेन बनाई जा रही है। मोहनसराय से लहरतारा तक सिक्सलेन का कार्य धीमा है। इस गति से कार्य अगले वर्ष जून तक भी पूरा हो पाना वर्तमान परिस्थिति को देख कर कठिन प्रतीत हो रहा है।

Varanasi Mohansarai 6 Lane Road
Varanasi Mohansarai 6 Lane Road

यह भी महत्वपूर्ण है कि सावन माह के चलते एक लेन पूरी तरह से बंद था। दूसरी लेन पर काम करने के साथ आवागमन भी चालू रखना था, ऐसे में काम करने में कठिनाई हो रही थी। अब एक लेन बंद करके दूसरे लेन पर काम कराया जाएगा। इससे आवागमन बाधित नहीं होगा।

शीघ्र ही सिक्सलेन का काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है जिससे आवागमन सुगम हो सके। कार्यदायी संस्था को एक और प्लांट लगाने का निर्देश दिया गया है, जिससे समय पर कार्य पूर्ण हो सके।

Varanasi Mohansarai 6 Lane Road
Varanasi Mohansarai 6 Lane Road

बता दें कि वाराणसी-प्रयागराज मार्ग स्थित मोहनसराय से छोटे-बड़े वाहन भारी संख्या में नगर के भीतर प्रवेश करते हैं। वाहनों की संख्या बढ़ने और जाम को देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने फोर लेन सड़क को सिक्स लेन करने का निर्णय लिया है। जिसपर अभी नगर प्रवेश के स्थान पर एक भव्य प्रवेश द्वार का निर्माण कार्य संचालित है। जिसकी हम आपको निकटतम दृश्य प्रदर्शित कर रहे हैं।

Varanasi Mohansarai 6 Lane Road
Varanasi Mohansarai 6 Lane Road

महत्वपूर्ण है कि वाराणसी कैंट मोहनसराय 6 लेन रोड के निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने के पश्चात जहाँ एक ओर काशीवासियों को ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा तो वहीं दूसरी ओर यह 6 लेन मार्ग काशी में प्रवेश करने वाले यात्रीयों के मन में काशी की आधुनिक छवि को वैश्वीक स्तर पर ऊँचा कर देश की धर्म नगरी होने के नाते भारत के सम्मान में भी वृद्धि करेंगे।

मित्रों यदि आपको दी हुई वाराणसी कैंट मोहनसराय 6 लेन रोड की जानकारी पसंद आई हो तो हर हर महादेव कमेंट बाॅक्स में अवश्य लिखें एवं यदि कोई सुझाव हो वह भी बताएं।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखें

video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *