अब यहाँ होगा भूमि अधिग्रहण और बनेगा स्टेशन – Varanasi Howrah Bullet Train

Getting your Trinity Audio player ready...

Varanasi Howrah Bullet Train : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्‍ट बुलेट ट्रेन को लेकर दिल्ली और हावड़ा के मध्य प्रस्तावित हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर में नवीन जानकारी सामने है। उत्तर प्रदेश, बिहार व पश्चिम बंगाल को शीघ्र बुलेट ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। वाराणसी हावड़ा के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी की जा रही है।

Varanasi Howrah Bullet train
Bullet train

परियोजना की जानकारी देने हेतु बता दें कि वाराणसी हावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरीडोर की लंबाई लगभग 800 किलाेमीटर है, जो वाराणसी से हावड़ा जाएगी। इस हाई स्पीड रेल की अधिकतम गति 350 किमी प्रति घंटा, परिचालन गति 320 किमी प्रति घंटा, औसत गति 250 किमी प्रति घंटा रहने की आशा है।

800 किमी लंबा यह कॉरिडोर चार राज्यों यूपी, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के 18 जिलों के 739 गांवों से गुजरेगा। बिहार के पांच जिलों के 58 गांवों से 350 किलोमीटर की स्पीड से बुलेट ट्रेन गुजरेगी। इसमें गया, बक्सर, जहानाबाद, पटना और आरा जिले सम्मिलित हैं। प्रदेश में कुल पांच स्टेशन बनेंगे। अर्थात हर जिले में एक स्टेशन बनेगा। पूरा काम दो फेज में होगा। पहले फेज में बक्सर, पटना और गया जबकि दूसरे फेज में आरा और जहानाबाद में स्टेशन बनाए जाएंगे।

Read Also
यूपी ने मरी बाज़ी, भारत की Fastest Metro in Meerut UttarPradesh

गंगा एक्सप्रेसवे अब वाराणसी से यहाँ होगा लिंक व होगा भूमि अधिग्रहण

बिहार में यदि परियोजना की जानकारी दें तो आपको हम बता दें कि मोक्ष और ज्ञान की भूमि गयाजी को रेल को लेकर एक बड़ी सौगात मिलने वाली है। गयाजी की भूमि से हाई स्पीड रेल गुजरेगी। जो उतर प्रदेश, बिहार, झारखंड होते हुए पश्चिम बंगाल जाएगी। जिन मार्गो से हाई स्पीड रेल गुजरेगी। उसमें गया में 75 किलोमीटर चिंहित किया गया है।

75 किलोमीटर के भूमि मालिकों को उचित क्षतिपूर्ति दिलाने के लिए बीते दिनों जिला परिषद सभागार में अपर समाहर्ता परितोष कुमार की अध्यक्षता में सार्वजनिक जन परामर्श पर्यावरण और सामाजिक सुझाव के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक भी हुई। अधिकारियों के अनुसार अभी इसका डीपीआर नहीं बना है, डीपीआर से पहले भूमि का सर्वे चल रहा है।

अधिक जानकारी हेतु बता दें कि गया के मानपुर में हाई स्पीड रेल का मुख्य स्टेशन होगा। इसे लेकर जिन मार्ग से यह ट्रेन गुजरना हैं, वैसे स्थल के भूमि अधिग्रहण करने की जानकारी रैयत को दी गई है।

Varanasi Kolkata Bullet train
Bullet train

अधिक जानकारी हेतु बता दें कि वाराणसी-पटना हावड़ा हाई स्पीड रेल 13 प्रमुख स्टेशनों से गुजरेगी। इसमें उतर प्रदेश के वाराणसी, बिहार में बक्सर, आरा, जहानाबाद, पटना व गया, झारखंड में कोडरमा, धनबाद, पश्चिम बंगाल में आसनसोल, दुर्गापुर,वर्धमान, दानकुनी और मैदान कोलकाता जाएगी। इसका प्रस्तावित डिपो वाराणसी और दानकुनी में रहेगी।

यह बुलेट ट्रेन 13 स्टेशनों से होकर गुजरेगी और 4 राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल को कवर करेगी। बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का निर्माण दो फेज में होगा. पहले फेज में बक्सर, पटना और गया तो दूसरे फेज में आरा और जहानाबाद में स्टेशनों का निर्माण होगा। इन पांचों जिलों में बुलेट ट्रेन के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य आरंभ हो चुका है।

बिहार के बक्सर, पटना, गया, आरा और जहानाबाद के अलावा झारखंड में कोडरमा और धनबाद में बुलेट ट्रेन के लिए स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त पश्चिम बंगाल के आसनसोल, दुर्गापुर, वर्धमान, दानकुनी और मैदान कोलकाता में भी स्टेशन बनाए जाने की सूचना है।

Read Also
वाराणसी से आई बुलेट ट्रेन पर नयी जानकारी – Delhi Varanasi Bullet Train

बन रहा काशी का नया प्रवेश द्वार Varanasi New 4 Lane Road Widening Project

पटना जिले में 60.900 किमी लंबा एलिवेटेड ट्रैक बनेगा तथा जिले के 58 गांवों के 128.63 हेक्टेयर रैयती भूमि का बुलेट ट्रेन के लिए अधिग्रहण होगा। इसमें 3881 पेड़ आ रहे हैं। इसके अतिरिक्त बिहार के भूमि संरेखण अनुसार जो गांव आने हैं उनके नाम आपके स्क्रीन पर उपलब्ध हैं-

पटना जिले के दानापुर ब्लॉक के तारेगना, बेदौल, महुआ, नागर, इटावा, रामतरी, बिहटा, अमाहरा, खड्गपुर, जमनापुर, नोनाडीह, पतलू चिटनी, उड़ीपुरा, खातून चक, धोबिया कालपुर, खासपुर, चारा, गोनावान, रौनियन, अजावां, रघुनाथपुर भेलुरा, कराई, कोर्रा, खड़क चक, पसिही गांवों की भूमि आने वाली है।

मसौढ़ी ब्लॉक की बात करें तो लखनपुर, सबलपुर, लखना, घोरदौर, खुर्रमपुर, देवकाली, ओयारा, देवदाहा, श्योदाहा, भाखरी, पभेरी, डुमरा, धमाल, नवासी चक, मुहम्मदपुर, बरडीहा, बीजपुरा, बलीपुर और बहरामपुर गांव की जमीन बुलेट ट्रेन की जद में आएगी. 

Bullet Train
Bullet Train

बिक्रम ब्लॉक के मझौली और संपतचक के तरनपुर गांव के अलावा फुलवारी शरीफ के कोरजी, भुसौला दानापुर, नवादा, नोहसा, हिंदुनी, कुरकुरी, चिल्बिली, नसीरपुरा, सिमरा, सुइथा, महुली, कुरा गांव आदि सम्मिलित हैं।

रेलवे की ओर से 58 गांवों की 128 हेक्टेयर के लगभग भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में सर्किल रेट से चार गुना और शहरी क्षेत्रों में दो गुना क्षतिपूर्ति मिलेगा। पटना में बुलेट ट्रेन का स्टेशन फुलवारी शरीफ में एम्स के पीछे बनाया जाएगा।

दिल्ली से हावड़ा के बीच बुलेट ट्रेन वाराणसी से होकर चलाई जाएगी। 2029 तक योजना को मूर्तरूप दिया जा सकता है। इसके लिए 2025 तक रेल रूट के सर्वे का काम पूरा होगा। भूमि अधिग्रहण किया जाएगा। वहीं दो फेज में काम कराया जाएगा। बुलेट ट्रेन से लोग बहुत कम समय में वाराणसी से दिल्ली और हावड़ा पहुंच जाएंगे। 

Read Also
भारतीय रेलवे का बड़ा कारनामा 180 kmph से दौड़ेगी Vande Bharat Sleeper Train, सम्पूर्ण जानकारी

Exclusive : Badrinath Dham Redevelopment Project Update

नेशनल हाईस्पीड़ रेल कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से हाईस्पीड रेल लाइन बिछाए जाने की प्रक्रिया चल रही है। पहले फेज में वाराणसी से हावड़ा के बीच 720 किलोमीटर ट्रैक बिछाया जाएगा। चौबेपुर के चिरईगांव ब्लाक के नारायणपुर, उकथी, सिरिस्ती, अमौली, रमैला, छितौनी, बकैनी, देवरिया, धराधर आदि गांवों में सर्वे का कार्य पूरा हो गया है। क्षतिपूर्ति देने की प्रक्रिया चल रही है।

कॉरिडोर में जगह-जगह टनल और ग्रेड बिछाई जाएगी। रेल अधिकारियों के अनुसार एलिवेटेड हिस्से की ऊंचाई 20 फीट होगी। खास बात है कि हाईस्पीड रेल लाइन के लिए सीधा ट्रैक ही चाहिए। घुमावदार ट्रैक से काम नहीं चलेगा।

इसका काम दो चरणों में कराया जाना है। पहले चरण में वाराणसी से पटना से हावड़ा और दूसरे फेज में दिल्ली से वाराणसी के बीच काम कराया जाएगा‌।‌‌

Bullet Train
Bullet Train

इस रेलवे लाइन को एक्सप्रेसवे, नेशनल हाईवे व ग्रीनफील्ड क्षेत्र के साथ चलाने की योजना है। कई नगरों में इसकी कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए मुख्य सड़क के पास से इसे ले जाया जा सकता है। जहां से रेल कारिडोर गुजरेगा उस क्षेत्र में समृद्धि के द्वार खुलेंगे। रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

मित्रों यदि वीडियो में दी हुई वाराणसी बुलेट ट्रेन परियोजना की जानकारी आपको पसंद आई हो तो वीडियो को लाइक कर कमेंट बाॅक्स में हर हर महादेव अवश्य लिखें एवं यदि कोई सुझाव हो वह भी बताएं, इसके अतिरिक्त यदि आप नए दर्शक हैं अथवा अभी आपने चैनल सब्सक्राइब नहीं किया है तो हमारे मनोबल में वृद्धि करने के लिए चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखें:-

Video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *